top post

मई 2018 सम्पूर्ण करेंट अफेयर




भारत सरकार और विश्व बैंक के बीच 50 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता हेतु समझौता
केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा इस परियोजना के अंतर्गत 7,000 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई जानी हैं, जिसमें से 3,500 किलोमीटर का निर्माण हरित प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से किया जाएगा.पीएमजीएसवाई से पहचान, डिजाइन, निगरानी और निर्माण, समुदायों विशेषकर महिलाओं की भागीदारी के माध्यम से ग्रामीण सड़कों के क्षेत्र में व्यापक बदलाव संभव हुआ है. अतिरिक्त वित्तपोषण से हरित प्रौद्योगिकी और कम कार्बन वाली डिजाइन व निर्माण की जलवायु अनुकूल तकनीकों से निर्माण की प्रौद्योगिकी में व्यापक बदलाव देखने को मिलेगा.इसके अंतर्गत लगभग 35,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण और सुधार किया जा चुका है, जिससे लगभग 80 लाख लोगों को फायदा हुआ है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में रुपे कार्ड, भीम और एसबीआई ऐप लॉन्च किया
भारत की रूपे डिजिटल भुगतान प्रणाली को सिंगापुर की 33 साल पुरानी नेटवर्क फोर इलेक्ट्रोनिक ट्रांसफर्स (एनईटीएस) से जोड़ा गया है.रूपे के सभी उपयोक्ता सिंगापुर में उन सभी जगहों पर भुगतान कर पाएंगे जहां एनईटीएस स्वीकार्य है.इसी तरह सिंगापुर एनईटीएस के धारक भारत में एनपीसीआई ई-कामर्स मर्चेंट वेबसाइट पर आनलाइन खरीद के लिए 28 लाख रूपे प्वाइंट आफ सेल टर्मिनल का इस्तेमाल कर पाएंगे.विश्लेषकों का मानना है कि इस पहल से जहां रूपे भुगतान प्रणाली का अंतरराष्ट्रीयकरण शुरू होगा वहीं इससे अरबों डालर के लेनदेन का मार्ग प्रशस्त होगा. 50 लाख भारतीय सिंगापुर आते हैं या यहां से गुजरते हैं.

रेल मंत्रालय ने अत्याधुनिक ई-टिकट प्रणाली का नया यूजर इंटरफेस लांच किया
रेलवे ने ऑनलाइन पोर्टल www.irctc.co.in अब अपने नए यूजर के लिए इंटरफेस के बीटा संस्करण को लॉन्च किया है.ई-टिकटिंग वेबसाइट के नए इंटरफेस की लांचिंग के साथ ही यूजर अब बिना लॉग-इन किए भी रेलगाडि़यों के बारे में जानकारियां ले सकते हैं और सर्च कर सकते हैं तथा सीटों की उपलब्‍धता के बारे में जानकारी ले सकते हैं. अत: ऐसे में उपयोगकर्ताओं का बहुमूल्‍य समय बचेगा.नए रंग-रूप वाले इंटरफेस पर बेहतर श्रेणी-वार, रेलगाड़ी-वार, गंतव्‍य–वार, प्रस्‍थान/आगमन समय-वार और कोटा-वार, फिल्‍टर की व्‍यवस्‍था की गई है, ताकि अपनी यात्रा के बारे में योजना बना रहे यात्रियों को और ज्‍यादा सुविधा प्राप्‍त हो सके.ट्रेन संख्‍या, ट्रेन का नाम, प्रस्‍थान एवं गंतव्‍य स्‍टेशन और उनके बीच की दूरी, आगमन एवं प्रस्‍थान समय और यात्रा समय सहित ट्रेन संबंधी सारी सूचनाएं एक ही स्‍क्रीन पर उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था की गई है.

शोधकर्ताओं ने पहली बार 3डी प्रिंटेड कॉर्निया विकसित किया
वैज्ञानिकों ने पहली बार 3डी प्रिंटेड मानव आँख का कॉर्निया बनाया है. इससे नेत्रदान करने वालों की कमी दूर करने और दृष्टि बाधित लाखों लोगों को रोशनी लौटाने में मदद मिल सकती है.यह खोज एक्सपेरिमेंटल आई रिसर्च नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई है. इसमें बताया गया है कि किस तरह से किसी स्वस्थ दानकर्ता के कॉर्निया की स्टेम सेल को एकसाथ मिलाकर दृष्टिहीनता का समाधान निकाला जा सकता है.मानव शरीर में आंखों की बाहरी परत के रूप में कॉर्निया दृष्टि को फोकस करने में अहम भूमिका निभाता है. हालांकि विज्ञान जगत में यह एक बड़ी समस्या रही है कि प्रत्यारोपण के लिए कॉर्निया उपलब्ध नहीं हो पाता है.विश्वभर में लगभग एक करोड़ लोगों को कॉर्निया से संबद्ध दृष्टिहीनता दूर करने के लिए ऑपरेशन की जरूरत होती है.

भारत और इंडोनेशिया ने रक्षा सहयोग सहित 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये
इनमें छह समझौतें विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के मध्य हुए हैं. इंडोनेशिया के बाली और भारत के उत्तराखंड राज्यों को ‘सहोदर राज्य’ बनाने की भी घोषणा की गयी.इस अवसर पर संयुक्त वक्तव्य और भारत इंडोनेशिया समुद्री सहयोग पर एक अलग साझा दृष्टिपत्र भी जारी किया.दोनों पक्ष क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी के शुरुआती निष्कर्ष के लिए गहन रूप से काम करने पर सहमत हुए और दोहराया कि सभी सदस्यों के लिए लाभ के साथ व्यापक, निष्पक्ष और संतुलित कार्य होना आवश्यक है.दोनों पक्ष संस्कृति, शिक्षा, पर्यटन, फिल्मों और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने के लिए सहमत हुए.

विद्युत मंत्री आरके सिंह ने बिजली भुगतानों में पारदर्शिता लाने हेतु वेब पोर्टल लांच किया
भुगतान पुष्टि और उत्पादकों के चालान में पारदर्शिता लाने के लिए बिजली खरीद विश्लेषण www.praapti.in, लांच किया गया.प्राप्ति ऐप तथा वेब पोर्टल बिजली खरीद में बिजली उत्पादकों और बिजली वितरण कंपनियों के बीच पारदर्शिता लाने के लिए विकसित किया गया है.यह ऐप और वेब पोर्टल बिजली उत्पादकों से विभिन्न दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौतों के लिए चालान और भुगतान डाटा कैप्चर करेंगे.इससे हितधारकों को बिजली खरीद के मामले में वितरण कंपनियों की बकाया राशि का मासिक और पारम्परिक आंकड़ा प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिका के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं की खोज की
यह खोज यूरोपीय स्पेस एजेंसी के पोलर गैप प्रोजेक्ट के तहत की गई. बर्फ के नीचे ढकी श्रृखंलाओं का पता लगाने के लिए रडार का इस्तेमाल किया गया था.वैज्ञानिकों के अनुसार 350 किलोमीटर लंबी और 35 किमी चौड़ी फाउंडेशन ट्रॉफ तीनों घाटियों में सबसे बड़ी है.इसकी लंबाई लंदन से मैनचेस्टर के बीच की दूरी के बराबर और चौड़ाई न्यूयॉर्क के मैनहट्टन द्वीप से आधी है.पाटक्सेंट खाड़ी की लंबाई 300 किमी और चौड़ाई 15 किमी है, जबकि ऑफसेट रिफ्ट बेसिन 150 किमी लंबी और 30 किमी चौड़ी है.

भारतीय रिजर्व बैंक की पहली सीएफओ बनीं सुधा बालाकृष्णन
सुधा बालाकृष्णन का कार्यकाल 3 साल का होगा. इतिहास में पहली बार रिजर्व बैंक में किसी सीएफओ की नियुक्ति हुई है.उर्जिल पटेल के सितम्बर 2016 में आरबीआई गवर्नर बनने के बाद से यह केन्द्रीय बैंक में सबसे बड़ा संगठनात्मक बदलाव है.इस नियुक्ती के साथ सुधा बालाकृष्णन आरबीआइ की 12वीं कार्यकारी निदेशक भी बन गर्इ हैं. सुधा बालकृष्णन को सरकारी बैंक खाता विभाग का प्रभारी बनाया गया है.सुधा बालाकृष्णन एक चार्टेड एकाउंटेंट हैं जिन्हें हाल ही में एनएसडीएल में वाइस प्रेजिडेंट के पद पर नियुक्त किया गया था.

कोलंबिया नाटो में शामिल होने वाला पहला लैटिन अमेरिकी देश
कोलंबिया ने अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इराक, जापान, कोरिया गणराज्य, मंगोलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की भांति ही नाटो के "वैश्विक भागीदार" में रूप में जगह बनाई है.इस पहल के साथ, कोलंबिया गठबंधन का हिस्सा बनने वाला पहला लैटिन अमेरिकी राष्ट्र बन जाएगा.कोलंबिया के साथ साझेदारी में साइबर और समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद और संगठित अपराध के लिंक जैसे वैश्विक सुरक्षा क्षेत्रों पर सहयोग शामिल होगा.हालांकि घोषणा उसी दिन की गई थी जब आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने कहा कि कोलंबिया को आधिकारिक तौर पर समूह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

भारत-रूस के मध्य अत्याधुनिक एस-400 सिस्टम खरीदने हेतु समझौता
भारत ने वायु सेना की आवश्यकताओं के लिए रूस से एस-400 ट्रंफ हवाई रक्षा प्रणाली की खरीद के लिए कीमत संबंधी बातचीत पूरी कर ली है. यह खरीद समझौता लगभग 40,000 करोड़ रुपये में तय हुआ है.इस सौदे को इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि अमेरिका एवं यूरोपीय देशों द्वारा घोषणा की गई थी कि रूस के रक्षा अथवा खुफिया प्रतिष्ठानों से लेन-देन करने वाले देशों और कंपनियों पर दंड लगाया जा सकता है.भारत विशेषतौर पर लगभग 4000 किलोमीटर लंबी चीन - भारत सीमा पर अपनी वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए लंबी दूरी की मिसाइल प्रणालियां खरीदना चाहता है.एस-400 प्रणाली एस -300 का उन्नत संस्करण है. अलमाज़-एन्टे द्वारा उत्पादित यह मिसाइल प्रणाली रूस में साल 2007 से सेवा में है.

रूस ने विश्व का पहला पानी पर तैरता परमाणु संयत्र लॉन्च किया
•    इसका नाम रूस के अकदमीशियन मिखाइल लोमोनोसोव के नाम पर रखा गया है.
•    रूस के इस परमाणु ऊर्जा संयंत्र की लंबाई 144 मीटर, चौड़ाई 30 मीटर और वजन 21,000 टन है.
•    इसमें 35 मेगावाट के दो न्यूक्लियर रिएक्टर हैं, जो रिएक्टर बर्फ के पहाड़ों को काटने वाले आइसब्रेकर शिप के रिएक्टर की तरह हैं.
•    संयंत्र अपनी क्षमता से दो लाख की आबादी वाले शहर के लिए बिजली पैदा कर सकता है.

स्थानीय आदिवासियों से निर्मित 'बस्तरिया बटालियन' सीआरपीएफ में शामिल
•    सीआरपीएफ की इस विशेष बटालियन के जवान सुरक्षाबलों और स्थानीय लोगों के बीच कड़ी का काम कर सकेंगे.
•    सेना इस क्षेत्र में आसानी से गांव के लोगों से घुल-मिल सकते हैं तथा उनसे संपर्क स्थापित कर सकते हैं.
•    जवानों के लिए भाषा की दिक्कत खत्म होगी. बस्तरिया के जवान स्थानीय भाषा के ज्ञान के कारण बेहतर तरीके से कार्य कर पाएंगे.
•    बस्तरिया के जवानों को स्थानीय इलाकों की पूरी जानकारी होने के कारण सेना को अन्य स्रोतों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा.

पोलैंड की ओल्गा टोकर्कज़ुक ने मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार प्राप्त किया
•    पोलैंड की साहित्यकार ओल्गा टोकर्कज़ुक ने 22 मई 2018 को प्रतिष्ठित मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार जीता.
•    उन्हें यह पुरस्कार उनके फिक्शन उपन्यास ‘फ्लाइट्स’ के लिए दिया गया.
•    फ्लाइट्स' के साथ कुछ अन्य उपन्यास भी पुरस्कार की दौड़ में शामिल थे लेकिन ओल्गा ने सभी को पीछे छोड़ते हुए पुरस्कार हासिल किया.
•    मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार के लिए नामांकित उपन्यासों में इराकी लेखक अहमद सदावी की हॉरर कहानी ‘फ्रैंकइंस्टीन इन बगदाद’ तथा दक्षिण कोरिया के लेखक हान कांग के उपन्यास ‘द वाइट बुक’ शामिल थे.

निपाह वायरस के बारे में संपूर्ण जानकारी
•    विशेषज्ञों के अनुसार यह वायरस चमगादड़ से फैलता है. इन्हें फ्रूट बैट भी कहते हैं.
•    जब यह चमगादड़ किसी फल को खा लेते हैं और उसी फल या सब्जी को कोई इंसान या जानवर खाता है तो संक्रमित हो जाता है.
•    निपाह वायरस इंसानों के अलावा जानवरों को भी प्रभावित करता है.
•    अब तक इसकी कोई वैक्सीन तैयार नहीं हो पाई है.

यूपी कैबिनेट का फैसला, मदरसों में लागू होगा NCERT पाठ्यक्रम
•   सरकार ने मदरसों के बच्चों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए दीनी-तालीम के साथ-साथ विषयवार और कक्षावार एनसीईआरटी की किताबें पाठ्यक्रम में शामिल करने और उर्दू के साथ हिंदी तथा अंग्रेजी माध्यम में भी पढ़ाई का प्रस्ताव किया है.
•   मदरसों में दीनी तालीम के अलावा गणित, विज्ञान, अग्रेजी, कंप्यूटर और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों की पहले पढ़ाई नहीं होती है.
•   सरकार ने मदरसा बोर्ड की शिक्षा को बेहतर करने के लिए एनसीईआरटी की किताबों को शामिल करने का फैसला लिया है

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
•  एचडी कुमारस्वामी ने 23 मई 2018 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.
•  कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलाई.
•  वहीं, कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

एबी डीविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की
•  दक्षिण अफ्रीका के लिए डीविलियर्स ने 114 टेस्ट मैच खेलकर 8765 रन बनाए, इसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल है.
•  इसके अलावा वन-डे में 228 मैच खेलकर उन्होंने 9577 रन बनाए.
•  इस दौरान उन्होंने 25 शतक और 53 अर्धशतक बनाये.
•  टी20 क्रिकेट में भी उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया और दक्षिण अफ्रीका के लिए 78 मैच खेलकर 1672 रन बनाए.

नीति आयोग और एबीबी ने आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने हेतु समझौता किया
•    नीति आयोग एबीबी के साथ मिलकर इकोनॉमी के मुख्य सेक्टर जैसे बिजली और पानी का सेक्टर, इंडस्ट्रीज जैसे फूड, हैवी इंडस्ट्रीज सेक्टर और रेल मेट्रो सेक्टर के डिजिटलाइजेशन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम करेंगी.
•    इस समझौते के तहत इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर भी काम होगा. नीति आयोग और एबीबी सरकार के मंत्रियों के साथ मिलकर काम करेंगे.
•    इस दौरान फीडबैक, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और डिजिटलाइजेशन टेक्नोलॉजी पर मंथन किया जायेगा.
•    इस समझौते के तहत एबीबी का विश्वस्तरीय सेंटर भी डिजिटलाइजेशन की समझ में मददगार साबित होगा.

भारत और नीदरलैंड के मध्य 50 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये
•    नीदरलैंड के प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा शुरू किए गए इंटरनेशनल सोलर एलायंस (आईएसए) के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए.
•    दोनों देशों के संबंधित संस्थानों ने हिंडन बेसिन में ठोस अपशिष्ट और अपशिष्ट जल की 'वेस्ट टू वेल्थ' परियोजना के लिए हाथ मिलाया है.
•    कानपुर व उन्नाव के चमड़ा उद्योग में सहयोग के लिए पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकियों अपनाने व उत्तर प्रदेश के गन्ना उद्योग में बेहतरीन कृषि उपयोग के जरिए जल के संरक्षण हेतु किये जाने वाले उपायों पर भी समझौता किया गया.
•    दोनों पक्ष स्वच्छ गंगा अभियान पर ध्यान केंद्रित करते हुए जून 2017 में हस्ताक्षर किए गए जल प्रबंधन के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन) के तहत सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए.

डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के साथ प्रस्तावित सिंगापुर बैठक स्थगित की
•    किम जोंग उन को लिखे पत्र में ट्रंप ने कहा कि मैं सिंगापुर में आपके साथ होने वाली बैठक के लिए काफी आशावान था, लेकिन दुख की बात है कि आपके हालिया बयानों में जबरदस्त गुस्सा और खुले तौर पर शत्रुता का आभास झलकता रहा.
•    ट्रम्प ने किम जोंग को संबोधित करते हुए कहा, मुझे लगता है कि ऐसे मौके पर इस वार्ता का होना ठीक नहीं है. उन्होंने यह भी कहा है कि अगर मन बदले तो किम इस मुलाकात को दोबारा करने के लिए उन्हें फोन करने या लिखने से नहीं हिचकें.
•    ट्रम्प ने लिखा कि आप (उत्तर कोरिया) अपनी परमाणु क्षमता की बात करते हैं, लेकिन हमारी क्षमता इतनी ज्यादा और शक्तिशाली है कि मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि उसे कभी इस्तेमाल करने का अवसर न आए.

टाटा स्टील ने भूषण स्टील का अधिग्रहण किया
•    टाटा स्टील की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई बामनीपाल स्टील लिमिटेड ने 18 मई 2018 को दिवाला कानून के तहत समाधान की कार्रवाई में भूषण स्टील लिमिटेड की 72.65 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है.
•    टाटा स्टील ने भूषण स्टील को परिचालन कार्य के लिए उधार देने वाले कर्जदाताओं को 12 महीने की अवधि में 1,200 करोड़ रुपए का भुगतान कर देगी.
•    कंपनी ने समाधान प्रक्रिया के तहत तय कर्मचारियों के बकायों का भुगतान कर दिया है और भूषण स्टील के वित्तीय कर्जदाताओं (बैंक एवं वित्तीय संस्थानों) को 35,200 करोड़ रुपए के बराबर के भुगतान को समाधान की शर्तों के अनुसार निपटाया जा रहा है.
•    टाटा समूह यह अधिग्रहण बामनीपाल स्टील द्वारा बाहर से लिए गए 16,500 करोड़ रुपए के ब्रिज लोन (प्रारंभिक आवश्यकताओं के लिए लिए गए ऋण) और टाटा स्टील की तरफ से निवेश के जरिए कर रहा है.

ई-सिम को मंजूरी, दूरसंचार विभाग ने गाइडलाइन्स जारी की
•    केंद्र सरकार ने 18 मई 2018 को देश में ई-सिम के उपयोग के लिए मंजूरी प्रदान की.
•    इससे अब ग्राहकों को मोबाइल कंपनी बदलने पर नया सिम खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. एक उपभोक्ता अब 18 मोबाइल कनेक्शन ले सकेगा.
•    इस पॉलिसी के अनुसार र्इ-सिम डिवाइस में ही इनस्टॉल कर दिया जाएगा, जिसमें सर्विस प्रोवाइडर नया कनेक्शन लेते वक्त ही डिटेल अपडेट कर देगा.
•    इससे ग्राहकों को यह भी सुविधा रहेगी कि वह चाहे तो कॉलिंग की सुविधा किसी एक ऑपरेटर से ले और डाटा की सुविधा किसी दूसरे ऑपरेटर से ले सकता है.

सुरेश प्रभु ने बौद्धिक संपदा के मस्कट ‘आईपी नानी’ का शुभारंभ किया
•    केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने 16 मई 2018 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा अधिकार कानून पर आयोजित सम्मेलन में राष्ट्रीय संपदा के प्रतीक चिन्ह (मस्कट)-आईपी नानी का शुभारंभ किया.
•    समारोह के दौरान सुरेश प्रभु ने एंटी पायरेसी वीडियो भी लांच किया. इस विडियो में अमिताभ बच्चन ने भूमिका निभाई है.
•    सामाजिक और आर्थिक प्रगति के लिए आईपीआर महत्वपूर्ण होता जा रहा है. केन्द्रीय कैबिनेट ने 12 मई 2016 को राष्ट्रीय आईपीआर नीति को मंजूरी दी थी.
•    इस नीति के तहत इस बात पर बल दिया गया है कि भारत बौद्धिक संपदा संबंधी कानूनों को मानता है और बौद्धिक संपदा की सुरक्षा के लिए यहां प्रशासनिक तथा न्याकयिक ढांचा मौजूद है.

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 रिपोर्ट: इंदौर दूसरे वर्ष भी सबसे स्वच्छ शहर
•    इस वर्ष के सर्वेक्षण परिणामों में इंदौर लगातार दूसरी बार सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया जबकि राजधानी की श्रेणी में मुंबई को स्वच्छता के मामले में देश में पहला स्थान मिला है.
•    देश भर के चार हजार से अधिक शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण आयोजित किया गया था.
•    इस सर्वेक्षण में पिछली बार की तरह इस बार भी इंदौर टॉप पर है, जबकि मध्य प्रदेश का ही दूसरा शहर भोपाल दूसरे नंबर पर है.
•    स्वच्छ सर्वेक्षण 2018, शहरी भारत में स्वच्छता का आकलन करने वाला अखिल भारतीय अभ्यास था, जिसमें 4 जनवरी से 10 मार्च 2018 तक 4,203 शहरों का सर्वेक्षण किया गया.

पेंशन प्राप्त करने के लिये आधार अनिवार्य नहीं: केंद्र सरकार
•    केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को पेंशन प्राप्त करने के लिये आधार कार्ड होना अनिवार्य नहीं है.
•    स्वैच्छिक एजेंसियों की स्थायी समिति की हाल में हुई 30वीं बैठक में कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने जानकारी साझा की थी.
•    इसके जरिये जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिये प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा सकता है और इसके लिये बैंकों में जाने की जरूरत नहीं है.
•    आधार कार्ड को लेकर घोषणा महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ सेवानिवृत्त कर्मचारियों को आधार नहीं होने के कारण अपने बैंक खातों में पेंशन प्राप्त करने में कठिनाई हो रही थी.

भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा सौर बाजार: रिपोर्ट
•    भारत सौर ऊर्जा के मामले में 2017 में तीसरा सबसे बड़ा बाजार के रूप में उभरा है. भारत सौर ऊर्जा के मामले में चीन तथा अमेरिका से पीछे है.
•    भारत ने वर्ष 2017 में रिकार्ड 9600 मेगावाट क्षमता की सौर परियोजनाएं लगायी. यह वर्ष 2016 में 4300 मेगावाट के मुकाबले दोगुने से अधिक है.
•    रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मजबूत वृद्धि से देश की सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता दिसंबर 2017 की स्थिति के अनुसार 19,600 मेगावाट हो गयी.
•    वर्ष 2017 में बड़ी कंपनियों ने एकीकरण शुरू किया क्योंकि भारत आपूर्तिकर्ताओं और वेंडरों के लिये दुनिया में एक महत्वपूर्ण सौर बाजारों के रूप में उभरा है.

2017-18 में इंटरनेट पर भारत में सबसे अधिक प्रतिबंध लगाया गया: यूनेस्को रिपोर्ट
•    इस रिपोर्ट में कहा गया कि विश्व भर में इंटरनेट सेवा बंद करने की घटनाएं बढ़ रही हैं. इसमें चिंता जाहिर की गई कि इस प्रकार की घटनाएं प्रेस और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर खतरा हैं.
•    यूनेस्को की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशियाई देशों में मई 2017 से अप्रैल 2018 के बीच इंटरनेट बंद होने की कम से कम 97 घटनाएं हुईं जिसमें अकेले भारत में ऐसे 82 मामले सामने आए.
•    यह रिपोर्ट यूनेस्को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट द्वारा जारी की गई जिसका शीर्षक है ‘क्लैंपडाउंस एंड करेज- साउथ एशिया प्रेस फ्रीडम रिपोर्ट 2017-18’.
•    रिपोर्ट के अनुसार, इस अवधि में पाकिस्तान में इंटरनेट सेवा बंद होने की 12 घटनाएं हुईं जबकि अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका में ऐसी एक-एक घटनाएं हुई हैं.

अमेरिका ने अपना दूतावास तेल अवीव से येरुशलम स्थानांतरित किया
•    अमेरिका ने पूर्व घोषणा के अनुसार इज़राइल में अपना दूतावास तेल अवीव से येरुशलम स्थानांतरित किया. इस अवसर पर येरुशलम में अमेरिकी दूतावास का उद्घाटन समारोह आयोजित गया.
•    गौरतलब है कि 7 दिसंबर 2017 को ट्रंप ने येरुशलम को इज़राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता दी थी. उनके इस फैसले की कई देशों ने निंदा की थी और इसको तनाव बढ़ाने वाला कदम बताया था.
•    येरुशलम में अब तक किसी भी देश का दूतावास नहीं था. अमेरिका पहला देश है जिसने यहां दूतावास खोला है. इसके अलावा करीब 86 देशों के दूतावास तेल अवीव में हैं.
•    इज़रायल यरुशलम को अपनी राजधानी बताता है, वहीं दूसरी तरफ फलस्तीन भी इजरायल को अपने भविष्य के राष्ट्र की राजधानी बताता है. संयुक्त राष्ट्र और विश्व के अधिकतर देश यरुशलम पर इज़रायल के दावे को मान्यता नहीं देते.

बीएसएफ द्वारा जवानों का वार्षिक मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने की घोषणा
•    बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) द्वारा जवानों का वार्षिक मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने घोषणा की गयी. अभी तक जवानों के स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए केवल वार्षिक फिजिकल टेस्ट ही लिया जाता था.
•    बीएसएफ ने दिशा-निर्देषों का एक सेट तैयार किया है जिसमें उनके मनोरंजन का समय सुनिश्चित किया गया है.
•    उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर समय-समय पर बैठकें भी आयोजित की जाएंगी जिसमें सभी जवान अपनी व्यक्तिगत कहानियां भी साझा करेंगे.
•    साथ ही जवानों को हो रहीं परेशानियों और शिकायतों का पता लगाने के लिए भी एक औपचारिक तंत्र शुरू किया जा रहा है.

विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय दुनिया में सबसे आगे
•    देश के प्रवासी कामगारों ने वर्ष 2017 में 69 अरब अमेरिकी डॉलर विदेश से भारत भेजे.
•    रिपोर्ट के मुताबिक एशिया प्रशांत क्षेत्र में विदेश से 256 अरब डॉलर भेजे गए. यह रिपोर्ट ‘रेमिटस्कोप-रेमिटेंस मार्केट्स एंड अपॉच्यूनिटीज-एशिया एंड द पैसिफिक’ द्वारा प्रकाशित की गई.
•    वर्ष 2017 में भारत (69 अरब डॉलर), चीन (64 अरब डॉलर) और फिलीपीन (33 अरब डॉलर) में क्रमश: विदेश से सबसे ज्यादा रकम भेजी गई. पाकिस्तान (20 अरब डॉलर) और वियतनाम (14 अरब डॉलर) भी विदेश से बड़ी रकम प्राप्त करने वाले टॉप 10 देशों में शुमार हैं.
•    एशिया और प्रशांत क्षेत्र में भेजी जाने वाली रकम का 70 फीसद क्षेत्र के बाहर से आता है और उसमें भी खास तौर पर खाड़ी देशों से 32 फीसदी, उत्तर अमेरिका से 26 फीसदी और यूरोप से 12 फीसदी आता हैं.

सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने हेतु विशेष काडर बनाया जायेगा
•    सेना में महिलाओं के लिए एक विशेष कैडर का निर्माण कर उन्हें कई क्षेत्रों में स्थायी कमीशन देने की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है.
•    महिलाओं को लड़ाकू भूमिका छोड़कर बाकी भूमिकाओं में स्थायी कमीशन दिया जायेगा.
•    सेना की ओर से जारी सूचना में कहा गया कि साइबर एवं सूचना प्रौद्योगिकी, सैन्य पुलिस कोर और सेवा चयन बोर्ड में विभिन्न पदों सहित कई क्षेत्रों में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने पर विचार किया जा रहा है.
•    इस समय सेना महिलाओं को केवल सेना शिक्षा कोर (एईसी) और न्यायाधीश महाधिवक्ता (जेएजी) विभाग में ही स्थायी कमीशन देती है. 

अमेरिका ने ईरान परमाणु समझौते से अलग होने की घोषणा की
•    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 08 मई 2018 को ईरान के साथ हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की.
•    बराक ओबामा के समय इस समझौते को लेकर डोनाल्ड ट्रम्प पहले भी कई बार आलोचना कर चुके हैं.
•    राष्ट्रपति पद संभालने के बाद बीते 15 महीनों में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर यह फैसला सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा था.
•    फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन हाल ही में ट्रंप पर दबाव बना चुके थे कि अमेरिका को इस समझौते से जुड़े रहना चाहिए.

एशिया प्रशांत पावर इंडेक्स में भारत चौथे स्थान पर
•    एशिया-प्रशांत क्षेत्र के सबसे शक्तिशाली देशों में भारत चौथे स्थान पर है.
•    ऑस्ट्रेंलिया के थिंक टैंक लॉवी इंस्टीशट्यूट एशिया पावर इंडेक्स  में एशिया-प्रशांत के 25 देशों का आकलन किया गया, जिसमें भारत चौथे स्थान पर है.
•    इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया-प्रशांत में जापान और भारत दोनों बड़ी शक्तियां हैं. रिपोर्ट के अनुसार जापान जहां वर्तमान में स्मार्ट शक्ति है वहीं भारत भविष्य की विशाल शक्ति हैं.
•    रिपोर्ट में रूस, ऑस्ट्रेंलिया, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, मलेशिया, इंडोनेशिया, थाइलैंड, न्यू1ज़ीलैंड, वियतनाम, पाकिस्ता न, ताइवान, फिलीपींस और उत्तर कोरिया को मध्यम शक्ति (middle power) का दर्जा दिया गया है.

फ्लाइंग टैक्सी विकसित करने हेतु उबर ने नासा के साथ समझौता किया
•    टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर (UBER)ने उड़ने वाली टैक्सियों के विकास की संभावनाएं तलाशने के लिए अमेरिका के प्रमुख अंतरिक्ष संगठन नासा (NASA) से समझौता किया है.
•    इस समझौते के बाद नासा द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि वह तथा-कथित रूप से हवा में उड़ सकने में सक्षम वाहनों के प्रारूपों का परीक्षण शुरू करेगा. इन वाहनों में डिलिवरी ड्रोन भी शामिल होंगे.
•    यह घोषणा लॉस एंजिलिस में हुए उबर एलीवेट समिट में की गई जहां शहरी विमानन के भविष्य पर चर्चा करने के लिए तकनीक और परिवहन से जुड़े कई दिग्गज शामिल हुए थे.
•    अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा कि डालास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट में उसके अनुसंधान केंद्र पर इन टैक्सियों के प्रारूपों का परीक्षण किया जाएगा.

विश्व के सबसे ताकतवर लोगों की सूची में मोदी 9वें स्थान पर: फोर्ब्स लिस्ट
•    अमेरिकन बिजनस मैगजीन फोर्ब्स द्वारा वर्ष 2018 के सबसे ताकतवर लोगों की सूची जारी की गई.
•    इस सूची में नरेंद्र मोदी टॉप-10 शख्सियतों में शामिल हैं, उन्हें नौवां स्थान मिला है.
•    फ़ोर्ब्स द्वारा जारी इस सूची में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहले नंबर पर हैं जबकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दूसरे नंबर पर हैं.
•    गौरतलब है कि पिछले वर्ष व्लादिमीर पुतिन इस सूची में पहले नंबर थे. 

वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट का 16 अरब डॉलर में अधिग्रहण किया
•    भारत के ई-कॉमर्स सेक्टर में सबसे बड़े समझौते के रूप में अमेरिकी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीदने का निर्णय लिया है.
•    फ्लिपकार्ट के निवेशक सॉफ्टबैंक द्वारा वॉलमार्ट को उसकी 20 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची जाएगी.
•    फ्टबैंक, फ्लिप्कार्ट का सबसे बड़ा निवेशक है. इसमें सॉफ्टबैंक का हिस्सा 26.4 हजार करोड़ का है जिसे 'सन' ने ये हिस्सा 16.5 हजार करोड़ में खरीदा था.
•    मीडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार यह समझौता 1 लाख करोड़ रुपए (16 अरब डॉलर) में होगा. वॉलमार्ट ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में 77 प्रतिशत हिस्सा खरीदेगी.

महाथिर मोहम्मद 92 साल की उम्र में विश्व के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री बनेंगे
•    महाथि के गठबंधन पकातन हरप्प्न (Pakatan Harapan) ने चुनाव में 121 सीटों पर जीत दर्ज की जो सरकार बनाने के लिए आवश्यक 112 सीटों की तय सीमा से अधिक है.
•    बैरिसन नेशनल अपने गठबंधन संयुक्त मलेशिया राष्ट्रीय संगठन (यूएमएनओ) के साथ 1957 में मलेशिया को ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद से ही सत्ता में थी.
•    सत्तारुढ़ दल बारिसन नेसियोनल (बीएन) की लोकप्रियता में कमी देखने को मिली है और इस चुनाव में उसे सिर्फ 79 सीटें ही मिलीं.

भारतीय सेना का युद्धाभ्यास ‘विजय प्रहार' सफलतापूर्वक संपन्न
•    पाकिस्तान की सीमा से सटे जैसलमेर की महाजन फील्ड फायरिंग में दक्षिण पश्चिमी कमान का एक बड़ा युद्धाभ्यास "विजय प्रहार" 40 दिन चलने के बाद 09 मई 2018 को संपन्न हुआ.
•    इस युद्धाभ्यास भारतीय सेना को परमाणु हमले से निपटने के लिए तैयार किया गया है. इस
•    युद्धाभ्यास में 20,000 सैनिकों ने पूरे हथियारों एवं साजो-सामान के साथ हिस्सा लिया था.
•    इस युद्धाभ्यास में वायुसेना के साथ भी बेहतर किस्म का समन्वय स्थापित हुआ.

व्यापार आशावाद सूचकांक में भारत छठे स्थान पर
•    इस रिपोर्ट में 89 के स्कोर वाले भारत को इंडेक्स में छठे स्थान पर स्थान मिला.
•    भारत चार साल तक चार्ट में सबसे ऊपर रहा है, लेकिन मौजूदा सरकार के कार्यकाल के अंतिम वर्ष में बिगड़ गया.
•    भारत का व्यापार आशावाद अन्य मानकों में जैसे राजस्व, कीमत, लाभप्रदता, रोजगार और निर्यात अपेक्षाओं सहित बिक्री आदि में दर्शाया जाता है.
•    भारत द्वारा वैश्विक आर्थिक महाशाक्तियों के साथ संबंध सुधारने हेतु किये जा रहे प्रयासों से छठा स्थान मिला अन्यथा रैंकिंग इससे भी नीचे जा सकती थी.

भारत में 41.6% नवजात बच्चे ही जन्म के एक घंटे में स्तनपान करते हैं: यूनिसेफ
•    यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार विश्व में लगभग 7.6 मिलियन नवजात बच्चे स्तनपान नहीं करते हैं.
•    रिपोर्ट के अनुसार माँ का दूध बच्चे को विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचाता है, उनका आईक्यू बेहतर होता है तथा पढ़ाई में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं.
•    उच्च-आय वाले देशों में लगभग 21% नवजात बिलकुल भी स्तनपान नहीं कर पाते हैं.
•    कम एवं मध्यम आय वाले देशों में स्तनपान से वंचित रहने वाले नवजात शिशुओं की संख्या 4 प्रतिशत है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च शिक्षा फैकल्टी के लिए ऑनलाइन पेशेवर विकास कार्यक्रम शुरू किया
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एमओओसी प्लेटफॉर्म ‘स्‍वयं’ का उपयोग करते हुए 1.5 मिलियन उच्च शिक्षा फैकल्टी के ऑनलाइन पेशेवर विकास कार्यक्रम प्रारंभ किया है. पहले चरण में 75 अध्‍ययन-विषय विशेष राष्‍ट्रीय संसाधन केन्‍द्र चिन्ह्ति किये गये है.
इन केन्‍द्रों से अध्‍ययन-विषय विशेष में नवीनतम विकास, उभरती प्रवृत्तियों, शैक्षणिक सुधार और संशोधित पाठ्यक्रम लागू करने के लिए तौर-तरीकों पर फोकस के साथ ऑनलाइन प्रशिक्षण सामग्री तैयार करने को कहा गया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 03 मई 2018 को नई दिल्‍ली में 65वें राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किए. राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत में फिल्‍में भोजपुरी से लेकर तमिल, मराठी से लेकर मलयालम तथा अन्‍य कई विविध भाषाओं में बनाई जाती हैं. राष्‍ट्रपति ने कहा कि सिनेमा संस्‍कृति है और इसके साथ ही सिनेमा वाणिज्‍य भी है. यह पुरस्कार सिनेमा की दुनिया में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिए जाते हैं.
राष्ट्रपति ने विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, राष्ट्रीय एकता के लिए सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का नरगिस दत्त पुरस्कार, सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ पुस्तक पुरस्कार, गैर फीचर फिल्म श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ निर्देशन पुरस्कार, जसारी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक (पुरुष) पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार, फीचर फिल्म श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ निर्देशन, सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म तथा सर्वश्रेष्ठ संपादन पुरस्कार प्रदान किये.

अमेरिकी विश्वविद्यालयों में दो लाख से ज्यादा भारतीय छात्र: रिपोर्ट
अमेरिका के अलग - अलग विश्वविद्यालयों में वर्तमान में करीब 2,11,703 भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं. हाल ही में जारी हुई एक आधिकारिक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.
अमेरिकी आव्रजन और सीमा - शुल्क प्रवर्तन (आसीई) की गृह सुरक्षा जांचों की स्टुडेंट एंड एक्सचेंज विजिटर प्रोग्राम (सेविस) रिपोर्ट के मुताबिक कुल अंतरराष्ट्रीय छात्रों में से 77 प्रतिशत छात्र एशिया से आते हैं.

भारत में सिंधु डॉल्फिन की पहली संगठित जनगणना आरंभ की गई
पंजाब सरकार ने डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के साथ मिलकर सिंधु नदी में पाई जाने वाली डॉल्फिन (Indus Dolphin) की जनगणना आरंभ की. यह विश्व की विलुप्प्राय स्तनधारी प्रजाति है.
इसका उद्देश्य इस प्रजाति का संरक्षण करना है. सिंधु नदी में पाई जाने वाली डॉल्फिन केवल भारत और पाकिस्तान के मध्य 185 किलोमीटर के क्षेत्र में पाई जाती है. यह डॉल्फिन तलवाडा तथा हरिके पत्तन के बीच भारत की ब्यास नदी में पाई जाती हैं.

सेना पर खर्च करने वाले शीर्ष 5 देशों में शामिल हुआ भारत
सेना पर खर्च के मामले में भारत अब दुनियाभर के देशों में पांचवे पायदान पर आ गया है. वर्ष 2017 में भारत के सैन्य खर्च में साढ़े पांच फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, इसी के साथ भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है. यह जानकारी स्वीडन के स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) की सालाना रिपोर्ट में सामने आई है.
सैन्य खर्च के मामले में अमेरिका पहले स्थान पर और चीन दूसरे स्थान पर है. कुल वैश्विक सैन्य खर्च में 60 फीसदी अकेले भारत और चीन का है.

दूरसंचार आयोग ने विमान यात्रा के दौरान मोबाइल और इंटरनेट इस्तेमाल को दी मंजूरी
दूरसंचार आयोग ने 01 मई 2018 को देश में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ानों में मोबाइल फोन काल एवं इंटरनेट सेवाओं की अनुमति के प्रस्ताव को कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दे दी. दूरसंचार आयोग, दूरसंचार विभाग का फैसले करने वाला शीर्ष निकाय है.
दूरसंचार संबंधी शिकायतों से निपटने के लिए दूरसंचार लोकपाल का पद सृजित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है. प्रस्तावित लोकपाल दूरसंचार नियामक ट्राई के अधीन आएगा और इसके लिए ट्राई कानून में संशोधन करना होगा.
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की सिफारिशों के अनुसार उड़ान के दौरान मोबाइल और इंटरनेट का प्रयोग विमान के 3000 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद किया जा सकेगा. मोबाइल और इंटरनेट नेटवर्क के साथ तालमेल बिठाने के इरादे से ऐसा करना जरूरी होता है.

भारत और चीन की सेनाओं के मध्य हॉटलाइन स्थापित करने हेतु मंजूरी
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच वुहान में आयोजित की गई अनौपचारिक बैठक के बाद दोनों देशों की सेनाओं के मध्य हॉटलाइन स्थापित किये जाने की घोषणा की गई है.
विदित हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-चीन संबंध को मजबूत करने के लिए दो दिवसीय अभूतपूर्व शिखर वार्ता में शी चिनफिंग से मुलाकात की थी. दोनों देशों के नेता अपने-अपने सैन्य मुख्यालयों के बीच एक हॉटलाइन बनाने पर कथित तौर पर सहमत हो गए हैं.

सैन्य अभ्यास में पहली बार एक साथ हिस्सा लेंगे भारत-पाकिस्तान
रूस में सितंबर 2018 में होने वाले बहु-राष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में पहली बार भारत और पाकिस्तान एक साथ हिस्सा लेंगे. आतंकवादी गतिविधियों पर लगाम लगाने के मकसद से आयोजित इस सैन्य अभ्यास में चीन और कई अन्य देश भी शामिल होंगे.
यह सैन्य अभ्यास शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की रूपरेखा के तहत किया जाएगा. सुरक्षा समूह की इस संस्था पर चीन का प्रभुत्व है जिसे अब नाटो की बराबरी कर सकने वाली संस्था के तौर पर देखा जा रहा है.

देश के हर गांव में पहुंची बिजली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना के तहत हर गांव के रौशन करने का लक्ष्य 28 अप्रैल 2018 को हासिल कर लिया गया. भारत अब पूर्णत: बिजली से रोशन देश बन गया है. मणिपुर के लीसांग गांव के घर बिजली बल्बों से रोशन होने के साथ ही भारत ने शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है.
केंद्र सरकार के दावे के अनुसार देश का अब ऐसा कोई गांव नहीं है जहां पर बिजली न गई हो. इस योजना के कार्यान्वयन का काम रूरल इलेक्ट्रीफिकेशन कॉर्पोरेशन को सौंपा गया था. केंद्र सरकार का अगला लक्ष्य 31 मार्च 2019 तक हर घर को 24 घंटे बिजली देने का हैं.

विश्व की सबसे तेज मिसाइल बनेगी ब्रह्मोस
दुनिया की सबसे तेज गति की क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस को और ज्यादा अच्छी तकनीक वाले इंजन के साथ दस साल में हाइपरसौनिक क्षमता हासिल कर लेगी और मैक-7 (ध्वनि की गति की सात गुना की सीमा) को पार कर लेगी. इस मिसाइल को भारत-रूस ने मिलकर विकसित किया है.
डीआरडीओ, आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान मिलकर इस लक्ष्यक को हासिल करने के प्रयास में जुटे हैं. रूसी संस्थान भी भारत के साथ इस पर काम कर रहे हैं.
 

No comments