top post

अप्रेल 2018 सम्पूर्ण करेंट अफेयर



अप्रेल 2018 सम्पूर्ण   करेंट अफेयर





अप्रेल 2018 सम्पूर्ण   करेंट अफेयर





वायुसेना के लिए 110 लड़ाकू विमानों की खरीद प्रक्रिया आरंभ

इस निविदा के लिए लॉकहीड मार्टिन, बोइंग, साब औत दसाल्ट जैसी कंपनियों के बीच कड़ी प्रतियोगिता होगी. मीडिया में प्रकाशित जानकारी के अनुसार इतनी संख्या में जेट विमान तैयार करने में 15 बिलियन डॉलर यानी करीब 973 अरब 87 करोड़ 50 लाख रुपये का खर्च आ सकता है.रिपोर्ट के मुताबिक 85 फीसदी जेट सिंगल सीटर होंगे जबकि बाकी दो सीटों वाले होंगे.बोली लगाने वाले इच्छुक निर्माताओं को अपने प्रस्ताव 6 जुलाई तक भेजने होंगे.


संतोष ट्रॉफी 2018: केरल ने बंगाल को हराकर खिताब जीता

केरल ने संतोष ट्रॉफी के लिए 72वीं राष्ट्रीय फुटबाल चैंपियनशिप के फाइनल में गत चैंपियन पश्चिम बंगाल को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर खिताब जीता. निर्धारित और अतिरिक्त समय के बाद दोनों टीमें 2-2 से बराबर थी जिसके बाद नतीजे के लिए पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया.  केरल का यह छठा संतोष ट्रॉफी खिताब है जो उसने 13 साल बाद जीता है. इस मुकाबले के निर्धारित 90 मिनट के बाद मैच 1-1 से बराबर रहा. अतिरिक्त 30 मिनट के खेल के बाद मैच 2-2 से बराबर रहा था.


पश्चिम बंगाल में ‘रूपश्री योजना’ आरंभ की गई

नारी व शिशु विकास विभाग के एक अधिकारी के अनुसार ‘रूपश्री योजना’ के लिए आवेदन फॉर्म सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध है. योजना के तहत युवती को शादी से पहले आवेदन भरकर स्थानीय निकायों या प्रखण्ड विकास अधिकारी (बीडीओ) के कार्यालय में जमा करना होगा.राज्य सरकार उक्त योजना के लाभार्थी को उसके विवाह से पहले उसके बैंक खाते में 25 हजार रुपये जमा कराएगी. कन्याश्री की भांति इस योजना की राशि का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा.



नासा की हबल दूरबीन ने ब्रह्मांड में सबसे दूर स्थित तारा की खोज की

यह तारा इतना दूर है कि इसकी रोशनी को पृथ्वी तक पहुंचने में नौ अरब साल लग गए. विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन से भी यह तारा बहुत धुंधला दिखाई देगा.हालांकि ग्रेवीटेशनल लेनसिंग नाम की प्रक्रिया होती है जो तारों की धुंधली चमक को तेज कर देती है जिससे खगोलविज्ञानी दूर के तारे को भी देख सकते हैं.बर्केले में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया मेंइस शोध का नेतृत्व करने वाले पैट्रिक केली ने कहा यह पहली बार है कि जब हमने एक विशाल और अपनी तरह का अकेला तारा देखा है.वैज्ञानिकों के मुताबिक यह तारा ब्लू सुपरगरेट कैटेगरी का है और धरती से इसकी दूरी करीब 9.3 अरब प्रकाशवर्ष है.





तुर्की ने पहले परमाणु संयंत्र का निर्माण कार्य आरंभ किया

एनपीपी रूसी राज्य परमाणु ऊर्जा एजेंसी रोसातोम द्वारा बनाया जाएगा और प्रत्येक चार यूनिट 1,200 मेगावाट (मेगावाट) की क्षमता की होगी.लगभग 20 अरब डॉलर की कुल निवेश लागत वाला यह संयंत्र प्रतिवर्ष 8,000 घंटे का ऊर्जा उत्पादन करेगा.निर्माण के पहले चरण में, 2,400 मेगावाट की क्षमता वाली दो इकाइयों की योजना बनाई गई है. प्रारंभिक मूल्यांकन के मुताबिक, प्लांट्स के निर्माण का 35-40 प्रतिशत हिस्सा तुर्की कंपनियों द्वारा किया जा सकता है जो संभावित रूप से अर्थव्यवस्था को लगभग 6 से 8 अरब डॉलर तक बढ़ा सकते हैं.


रूस ने ‘सरमत’ मिसाइल का परीक्षण किया, निशाने पर पूरा विश्व

रूस से अमेरिका के बीच की दूरी 8000 किलोमीटर है, जबकि इस मिसाइल की मारक क्षमता 12,000 किलोमीटर से भी अधिक आंकी गयी है. यह मिसाइल अपने साथ 10 परमाणु हथियार अर्थात लगभग 100 टन वजनी परमाणु सामग्री ले जा सकती है. यह मिसाइल दुनिया के किसी भी कोने पर अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली को भी चकमा देकर हमला करने में सक्षम है.मिसाइल का असली नाम आरएस-28 ‘सरमत’ है जिसे नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (नाटो) ने शैतान-2 नाम भी दिया है.


NIRF रैंकिंग 2018: मिरांडा हाउस सर्वश्रेष्ठ कॉलेज, IISc सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी

 इस रैंकिग में दिल्ली का मिरांडा हाउस सर्वश्रेष्ठ कॉलेज, दिल्ली एम्स सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज और एनएलएसआईयू- बेंगलुरु सर्वश्रेष्ठ लॉ कॉलेज रहा है.  यूनिवर्सिटी और ओवरऑल कैटेगरी में देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईएससी (बेंगलुरु) को शीर्ष स्थान दिया गया है. इस बार मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 9 श्रेणियों में रैंकिंग जारी की गई है. जिसमें ओवरऑल, यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग, कॉलेज, मैनेजमेंट, फार्मेसी, मेडिकल, आर्किटेक्चर और लॉ शामिल हैं.NIRF की शुरुआत सितंबर 2015 में की गई थी और इसके द्वारा पहली रैंकिंग 4 अप्रैल, 2016 को जारी की गई थी.


मानव अधिकार संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2018 को स्वीकृति दी गई

विधेयक में आयोग के मानित सदस्य के रूप में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को शामिल करने का प्रस्ताव है. विधेयक आयोग के गठन में एक महिला सदस्य को जोड़ने का प्रस्ताव करता है. विधेयक राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग तथा राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष पद के लिए पात्रता और चयन के दायरे को बढ़ाने का प्रस्ताव करता है.   विधेयक में केन्द्र शासित प्रदेशों में मानव अधिकारों के उल्लंघन के मामलों को देखने के लिए एक व्यवस्था बनाने का प्रस्ताव है.


नासा ने सुपरसोनिक मंगल लैंडिंग पैराशूट का सफल परीक्षण किया

यह पैराशूट लांच के बाद अटलांटिक महासागर में जा गिरा जहां से इसे नौका की मदद से निकाल लिया जाएगा. पिछले कुछ समय से अटलांटिक महासागर में मौसम खराब होने के कारण एस्पायर की लांचिंग में देरी हो रही थी.  वैज्ञानिक अब महासागर से निकाले गए पैराशूट और कैमरे और अन्य उपकरणों में एकत्रित डाटा का अध्ययन करेंगे. नासा के वर्ष 2020 अभियान में मंगल पर भेजे जाने वाले रोवर के लिए पैराशूट तैयार किया जाएगा. छह पहियों वाले इस रोवर को नासा के क्यूरियोसिटी रोवर के आधार पर तैयार किया जाना है.


ऑनलाइन खबरों के लिए नियम बनाये जाने हेतु 10 सदस्यीय समिति गठित

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आदेश के अनुसार इस 10 सदस्यीय समिति में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और गृह मंत्रालय के सचिव शामिल होंगे.   इनके अलावा, इसमें विधि विभाग और औद्योगिक नीति एवं प्रोत्साहन विभाग के सचिव भी रहेंगे. कमेटी में प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई), न्यूज ब्रॉडकॉस्टर एसोसिएशन और इंडियन ब्रॉडकॉस्टर फेडरेशन के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे.  आदेश में कहा गया है कि निजी टीवी चैनलों पर विषय वस्तु का नियमन ‘कार्यक्रम एवं विज्ञापन संहिता’ करता है, जबकि प्रिंट मीडिया का नियमन के लिए पीसीआई के पास अपने नियम कायदे हैं.


केंद्र सरकार ने रक्षा योजना समिति बनाने की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार ने रक्षा योजना समिति (Defence Planning Committee) गठित करने की घोषणा की.   राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल इस समिति के अध्यक्ष होंगे. यह समिति मुख्य रूप से देश की सैन्य और सुरक्षा रणनीति, क्षमता विकास योजनाओं और रक्षा उपकरण अधिग्रहण जैसे कार्यक्रमों को गति प्रदान करेगी.  यह समिति, एक स्थायी विभाग होगा जो राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति तैयार करेगा तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के रक्षा संबंधों की निगरानी करेगा. यह समिति अन्य उप-समितियों के साथ मिलकर कार्य करेगी.  सरकार द्वारा यह निर्णय देश की रक्षा योजना में केंद्रीकृत योजना के अभाव को ध्यान में रखते हुए लिया है. इसके जरिए सरकार नागरिक और सैन्य एजेंसियों के समन्वय के जरिए रक्षा रणनीति तैयार करने का काम कर सकेगी.


कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 समापन: भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर

 गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया) में हुए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का 15 अप्रैल 2018 को समापन हो गया, जिसमें कुल 66 पदक जीतने वाला भारत 26 स्वर्ण के साथ तीसरे स्थान पर रहा.  80 स्वर्ण समेत 198 पदक जीतने वाला ऑस्ट्रेलिया पदकतालिका में पहले स्थान पर और 45 स्वर्ण समेत 136 पदक जीतने वाला इंग्लैंड दूसरे स्थान पर रहा. भारत वर्ष 2010 में दूसरे स्थान पर था. भारत की दिग्गज मुक्केबाज एम सी मेरीकॉम राष्ट्रमंडल खेलों के समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक रहीं.बर्मिंघम में वर्ष 2022 में 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन किया जायेगा.


900 वर्ष तक सूखे के कारण सिंधु घाटी सभ्यता समाप्त हुई: आईआईटी खड़गपुर

आईआईटी, खड़गपुर के भूगर्भशास्त्र और भूभौतिकी विभाग के शोधकर्ताओं ने पिछले लगभग 5000 साल के दौरान मॉनसून के पैटर्न का अध्ययन किया और पाया कि लगभग 900 साल तक उत्तर पश्चिम हिमालय में बारिश न के बराबर हुई.  प्रसिद्ध जर्नल क्वारर्टरनरी इंटरनेशनल में प्रकाशित उनके शोध के अनुसार 4,350 साल पहले सिंधु घाटी सभ्य्ता के समाप्त  होने का कारण भयंकर सूखा था.  अध्ययन में यह भी सामने आया है कि 2,350 ई.पू. (4,350 साल पहले) से 1,450 ई.पू. तक मॉनसून सिंधु घाटी सभ्यता वाले इलाके में काफी कमजोर होने लगा था और धीरे-धीरे सूखा पड़ने लगा.इस कारण सिंधु और इसकी सहायक नदियां जो बारिश से सालों भर भरी रहती थीं, सूख गईं. इन नदियों के किनारे ही सिंधु घाटी सभ्यता अस्तित्व में थी.


ई-वे बिल प्रणाली पांच राज्यों में लागू की गई

 सरकार ने एक राज्य से दूसरे राज्य में 50,000 रुपए से ज्यादा के माल के आवागमन के लिए एक अप्रैल से इलेक्ट्रॉनिक वे या ई-वे बिल प्रणाली को लागू किया है.यह 1 से 15 दिन तक मान्य होगा. इसमें वैलेडिटी वस्तु ले जाने की दूरी के आधार पर तय होगा.  100 किलोमीटर तक की दूरी के लिए 1 दिन का ई-वे बिल बनेगा, जबकि 100 से 300 किलोमीटर की दूरी के लिए 3 दिन, 300 से 500 किलोमीटर की दूरी के लिए 10 दिन तथा 1,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी के लिए 15 दिन का ई-वे बिल बनेगा. किसी एक राज्य के भीतर अगर 10 किलोमीटर के दायरे में माल भेजा जा रहा है तो उसके लिए ई-वे बिल बनाने की जरूरत नहीं होगी.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की

आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर मिलेगा.   इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों और 50 करोड़ लोगों को लाभ प्राप्त होने की संभावना है. 
यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और सीनियर सिटीजन इंश्योरेंस स्कीम का स्थान लेगी. यह राज्यों पर निर्भर करेगा कि वे इसे लागू करना चाहते हैं या नहीं. 01 अप्रैल, 2018 से सरकार के पास इसके लिए 2000 करोड़ रुपए उपलब्ध होंगे. 


भारतीय वायुसेना द्वारा ‘गगन शक्ति-2018’ युद्धाभ्यास आयोजित किया गया

 युद्धाभ्या़स का विषय एयर सपोर्ट, नेटवर्क सेंट्रिक वॉरफेयर अटैक, सेना के दूसरे अंगों के साथ संयुक्त ऑपरेशन के आधार पर रखा गया है.   इस एक्सरसाइज़ के दौरान वायुसेना में ही अपनी और दुश्मन की वायुसेना बनाई गई है. यानी रेड फोर्स, ब्लू फोर्स और व्हाइट फोर्स.   ब्लू फोर्स भारत की है, जबकि रेड फोर्स दुश्मन की वायुसेना मानी गई है.   दिन और रात चल रहे इस युद्धाभ्यास में हवाई दस्ते को हवा से दुश्मन के इलाके में उतरने एवं एयर टू एयर काउंटर अटैक में महारथ हासिल करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है.


पुलित्ज़र पुरस्कार 2018: न्यूयॉर्क टाइम्स को सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता अवार्ड

इस वर्ष के पब्लिक सर्विस के लिए पुलित्ज़र पुरस्कार 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के पत्रकारों जोडी केंटोर तथा मैगन ट्वोही की रिपोर्ट तथा ‘द न्यूयॉर्कर’ के पत्रकार रोनन फेरो को उनकी रिपोर्टिंग के लिए संयुक्त रूप से दिया गया.    दोनों ही समाचार पत्रों ने धनाड्य तथा ऊँचे रसूख वाले यौन अपराधियों का पर्दाफाश किया था जिसमें हॉलीवुड के बेहद प्रभावशाली फिल्म निर्माता हार्वी विंस्टीन का नाम प्रमुख रूप से शामिल है. इसके अतिरिक्त, इस वर्ष, रायटर्स ने दो श्रेणियों में पुलित्ज़र पुरस्कार जीता. पहला, ‘अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टिंग’ श्रेणी में फिलीपिंस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते द्वारा ड्रग्स के खिलाफ छेड़ी गई जंग के लिए तथा दूसरा ‘फीचर फोटोग्राफी’ श्रेणी में रोहिंग्या विवाद की कवरेज के लिए उसे पुलित्ज़र पुरस्कार दिया गया.


देश में सबसे अधिक आय भुगतान करने वाला शहर बेंगलुरु: अध्ययन

   बेंगलुरु देश का ऐसा शहर है, जहां प्रोफेशनल्स को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. इस मामले में फार्मा और हेल्थकेयर इंडस्ट्रीज शीर्ष पर हैं. वे अपने कर्मचारियों को सबसे ज्यादा आय देती हैं.इस क्षेत्र में अनुभवी प्रोफेशनल्स डॉक्टर सबसे आगेहैं, रिपोर्ट के मुताबिक, 6 से 10 साल तक अनुभव रखने वाले प्रोफेशनल्स को तुलनात्मक रूप से ज्यादा सैलरी मिलती है. इस मामले में स्पेशलिस्ट डॉक्टर 18.4 लाख रुपए सालाना सीटीसी के साथ टॉप पर हैं.बेंगलुरू में हर स्तर और फंक्शंस पर कर्मचारियों की सालाना औसत सीटीसी (कॉस्ट टू कंपनी) 10.8 लाख रुपए है रैंडस्टैड इंडिया के शोध एवं विश्लेषण विभाग रैंडस्टैड इनसाइट्स के अध्ययन में यह बातें सामने आई हैं.


प्रधानमंत्री मोदी की स्वीडन यात्रा

 भारत और स्वीडन ने अपने द्विपक्षीय सहयोग को मज़बूत करने के लिए 17 अप्रैल 2018 को एक ‘साझा कार्य योजना’ (Joint Action Plan) तथा ‘नवान्वेषण साझेदारी’ (Innovation Partnership) के दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए.इसके अतिरिक्त साथ ही दोनों देशों के नेताओं ने मेक इन इंडिया के तहत रक्षा उत्पादन एवं साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने का निर्णय लिया.   इन समझौतों के तहत भारत और स्वीडन ने 60 लाख डॉलर (लगभग 39 करोड़ 44 लाख रुपये) की सीड मनी के साथ कार्य योजना पर सहमति जताई.
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले 30 वर्षों में स्वीडन की यात्रा करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. बतौर भारतीय प्रधानमंत्री, अंतिम बार राजीव गांधी ने स्वीडन की अधिकारिक यात्रा की थी.


स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम के मुख्य बिंदु

इस योजना के माध्यम से विदेशी छात्रों को उच्च शिक्षा में गुणवत्ता व सस्ती शिक्षा देने के लिए भारत द्वारा न्योता दिया जा रहा है.अगले पांच साल में विदेशी छात्रों की संख्या दो लाख तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है.  इस योजना में छात्रों को इंजीनियरिंग, मेडिकल, फार्मेसी, आर्किटेक्चर आदि स्ट्रीम में दाखिले सहित रिसर्च व इनोवेशन का मौका मिलेगा.  इस योजना में एशियन, आसियान, अफ्रिकन , मिडिल ईस्ट देशों के छात्रों को सीधा लाभ मिलेगा.



आरबीआई ने उदारीकृत प्रेषण योजना के नियमों को कड़ा किया

 भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देश से बाहर धन भेजने की उदारीकृत प्रेषण योजना (एलआरएस) की जानकारी देने के नियमों को और कड़ा कर दिया है. इस योजना के तहत कोई व्यक्ति एक वर्ष में ढाई लाख डॉलर तक विदेश भेज सकता है. मानदंडों को कड़ा करने का उद्देश्य निगरानी में सुधार करना और उदारीकृत प्रेषण योजना की सीमाओं का अनुपालन सुनिश्चित करना है.  ये कदम देश से बाहर गैरकानूनी ढंग से धन बाहर भेजने पर रोक लगाने के उद्देश्य से उठाया गया है.   इसमें मौजूदा और पूंजीगत खाते के प्रयोजनों या दोनों के संयोजन के लिए अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में कुछ राशि तक स्वतंत्र रूप से छूट प्रदान करना शामिल है.


65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की गई

  इस साल राष्ट्रीीय पुरस्कांरों में बेस्‍ट एक्ट्रे स का अवॉर्ड दिवंगत एक्ट्रे स श्रीदेवी को दिया गया जबकि दादा साहेब फाल्केर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिवंगत एक्ट्र विनोद खन्ना को दिया गया. श्रीदेवी को उनकी 300वीं फिल्मा 'मॉम' के लिए यह पुरस्काार मिला है.  इस साल की सर्वश्रेष्ठ0 फिल्म् के तौर पर असमिया फिल्मक 'विलेज रॉक स्टाैर' को मिला है.वहीं बेस्टस पॉपुलर फिल्मफ के पुरस्का र के तौर पर बाहुबली 2 (तेलगु) को चुना गया है. राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार फ़िल्मों के क्षेत्र में दिये जाने वाले भारत के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार हैं जो वर्ष 1954 से दिये जा रहे हैं.


बांग्लादेश सरकार ने सरकारी नौकरियों में आरक्षण खत्म किया

 बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 11 अप्रैल 2018 को सरकारी नौकरियों में आरक्षण खत्म करने की घोषणा की है. वर्तमान में सरकारी क्षेत्र में 56% सीटें आरक्षित हैं.  हालांकि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि सरकार विकलांग व्यक्तियों और पिछड़ों के लिए नौकरियों में विशेष कोटा रख सकती है.आरक्षण खत्म करने को लेकर हज़ारों प्रदर्शनकारियों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शनों के बीच यह घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विभिन्न समूहों के लिए विशेष प्रावधान किए जाएंगे. बांग्लादेश के छात्रों का यह विरोध प्रदर्शन सरकारी नौकरियों में पिछड़ा वर्ग, स्वतंत्रता सेनानियों के वंशजों और महिलाओं को दिए जाने वाले आरक्षण को लेकर था   बांग्लादेश में विशेष समूह के लोगों को सरकारी सेवाओं में दिए जाने वाले आरक्षण के खिलाफ पिछले कई दिनों से विरोध प्रदर्शन हो रहे थे.


बैडमिंटन रैंकिंग: किदांबी श्रीकांत बने दुनिया के नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी

   किदांबी श्रीकांत ने डेनमार्क के विक्टर एलेक्सन को पीछे छोड़ते हुए 76,895 पॉइंट्स के साथ विश्व नंबर एक की रेंकिंग हासिल की है.   विश्व चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन 75470 पॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर हैं.   कोरिया के सोन वेन हू 74670 पॉइंट्स के साथ तीसरे पायदान पर हैं.लगातार चार सुपर सीरीज इंडोनेशिया ओपन, ऑस्ट्रेलिया ओपन, डेनमार्क ओपन और फ्रांस ओपन जीतने वाले श्रीकांत नवंबर 2017 में ही वर्ल्ड नंबर एक पर आ सकते थे लेकिन चोट के कारण वह शीर्ष पर नहीं पहुंच सके थे.किदांबी श्रीकांत का जन्म 07 फरवरी 1993 को आंध्र प्रदेश के गुंटूर में हुआ था.




इसरो ने IRNSS-1I नैविगेशन उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया

 इस प्रक्षेपण से 32 घंटे पूर्व उलटी गिनती आरंभ की गई थी जिसके बाद तड़के करीब चार बजकर चार मिनट पर पीएसएलवी-सी41 प्रक्षेपण यान आईआरएनएसएस-1आई उपग्रह को लेकर अंतरिक्ष के लिये रवाना हुआ और कुछ देर बाद उपग्रह को उसकी पूर्वनिर्धारित कक्षा में स्थापित कर दिया.इसरो की इस उपलब्धि को अपनी नैविगेशन श्रृंखला को और अधिक मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. आईआरएनएसएस-1आई लगभग 10 वर्षों तक स्थिति, नैविगेशन और समय के निर्धारण के लिए संकेत संचारित करेगा.    आईआरएनएसएस-1आई भारतीय क्षेत्रीय नैविगेशन उपग्रह प्रणाली(आईआरएनएसएस) का नौंवा उपग्रह है.   आईआरएनएसएस-1आई का वजन 1,425 किलोग्राम है और यह एक नैविगेशन उपग्रह है.


यूआईडीएआई ने ई-आधार के लिए एक नया क्यूआर कोड शुरू किया

इस क्यूआर कोड में अब आधार धारक की जानकारी के साथ साथ-साथ फोटो भी होगी.   क्यूआर कोड बारकोड लेबल का ही एक रूप है जिसमें छुपी सूचनाओं को मशीन पढ़ सकती हैं.   यह आधार कार्ड के त्वरित सत्यापन की सरल ‘ऑफलाइन’ प्रणाली है.   बैंक जैसे संस्थान अब आधार कार्ड का सत्यापन ऑफलाइन भी कर पाएंगे.
ऑफलाइन सत्यापन की इस सुविधा से एक और विकल्प उपलब्ध होगा और यह सुनिश्चित होगा कि धारक को आधार से जुड़ी किसी सेवा से वंचित नहीं किया जाए.


नोबेल पुरस्कार विजेता जर्मन भौतिकविद पीटर ग्रुएनबर्ग का निधन

  पीटर ग्रुएनबर्ग ने डिजिटल डेटा स्टोरेज के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने का काम किया था.  पीटर ग्रुएनबर्ग और अल्टबर्ट फेर्ट की खोज के कारण ही गीगा बाइट हार्ड डिस्क का निर्माण संभव हो सका है.इस खोज के बाद स्टोरेज की क्षमता अचानक से बढ़ गई थी. इसी के साथ जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए डिवाइस का साइज भी छोटा हो गया.  पीटर ग्रुएनबर्ग को वर्ष 2007 में फ्रांसीसी वैज्ञानिक अल्टबर्ट फेर्ट के साथ साझा तौर पर नोबेल पुरस्कार दिया गया था. पीटर ग्रुएनबर्ग को वर्ष 2016 में यूरोपियन कमिशन की ओर से यूरोपियन इनवेंटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया था.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन का शुभारंभ किया
  इसके साथ ही भारत अब रूस, चीन, फ्रांस, जर्मनी के साथ उन देशों की सूची में शामिल हो गया, जिनके पास इस क्षमता का रेल इंजन है.इस परियोजना को तैयार करने में कुल 1300 करोड़ रुपये की लागत आई है. अभी तक भारत के पास 6,000 एचपी का ही इंजन था.   प्रधानमंत्री ने इनके अलावा कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस का शुभारंभ किया. मुजफ्फरपुर-सुगौली-वाल्मीकिनगर रेलखंड का भी शिलान्यास किया.   यह परियोजना निर्धारित समय पर तैयार होने वाली रेलवे के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण और टिकाऊ गतिशीलता की दिशा में सरकार और भारतीय रेलवे के लक्ष्य के अनुसार काम करेगी.   ये नए लोकोमोटिव न केवल रेलवे के लिए परिचालन लागत में कमी लाएंगे बल्कि इससे ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन में भी कमी लाई जा सकेगी.


पाकिस्तान में पहली बार सिख महिलाओं के लिए रोजगार प्रशिक्षण केंद्र आरंभ


यह रोजगार प्रशिक्षण केंद्र पाकिस्तान महिला आयोग के सहयोग से सिख महिलाओं के जीवन बेहतर बनाने के लिए खोले जा रहे हैं.   इस क्षेत्र में रहने वाली सिख महिलाओं को शैक्षणिक एवं वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि पख्तूनख्वा प्रांत आतंकवाद रोधी अभियान से प्रभावित क्षेत्र है.यहां रहने वाली महिलाओं को रोजगार प्रशिक्षण देकर इनका जीवन स्तर बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में रोजगार प्रशिक्षण केंद्रों में सिख समुदाय की महिलाओं को शिक्षा और वित्तीय मदद दी जाएगी. इन समुदायों के घरों के नजदीक उन्हें विभिन्न व्यवसायों का प्रशिक्षण दिया जाएगा.


हबल दूरबीन ने सबसे पुराने तारों के समूह की सटीक दूरी मापी

  तारों के समूह की सटीक दूरी का पता चलने से ब्रह्मांड की उम्र का अंदाजा हो सकता है.   इससे खगोल वैज्ञानिकों को तारों के क्रमिक विकास के प्रारूपों में सुधार करने में मदद मिलेगी.   यह तारा समूह 13.2 अरब वर्ष पुराना है, जो बिग बैंग के बाद बना था.   यह ब्रह्मांड की उम्र पता करने में स्वतंत्र अनुमान देता है.   इससे खगोल वैज्ञानिकों को तारा मंडल के विकास मॉडल को सुधारने में सहायता मिलेगी.   तारों के समूह तारकीय प्रारूपों में अहम घटक होते हैं क्योंकि प्रत्येक समूह में तारे एक समान दूरी पर होते हैं.


.

बच्चों से रेप पर होगी फांसी की सज़ा, अध्यादेश को मंजूर

 12 साल की बच्चियों से रेप पर फांसी की सजा   16 साल से छोटी लड़की से गैंगरेप पर उम्रकैद की सजा  16 साल से छोटी लड़की से रेप पर कम से कम 20 साल तक की सजा सभी रेप केस में 6 महीने के भीतर फैसला सुनाना होगा


200 वर्ष बाद केवल गाय सबसे बड़ी स्तनधारी जीव होगी: अध्ययन

   शोधकर्ताओं का कहना है कि जानवरों का लुप्त होना कोई आकस्मिक घटना नहीं है. यह प्रक्रिया करीब एक लाख 25 हजार वर्षो से चली आ रही है.    जब अफ्रीका के मूल निवासी प्राचीन मनुष्यों जैसे निएंडरथल ने अन्य महाद्वीपों में फैलना शुरू किया था तब से ही बड़े आकार वाले स्तनधारियों के विलुप्त होने की घटना में तेजी आई.  मानवीय क्रियाकलापों के कारण बड़े जानवर विलुप्त हुए थे और वर्तमान में भी ऐसा ही हो रहा है. अध्ययन में बताया गया है कि एक लाख 25 हजार साल पहले अफ्रीका के स्तनधारी जीवों का औसत आकार अन्य महाद्वीप के जीवों से 50 प्रतिशत कम था.


सैनिक स्कूल में 57 वर्ष में पहली बार लड़कियों को मिला एडमिशन

 लखनऊ के सैनिक स्कूल ने पहल करते हुए लड़कियों को भी प्रवेश की अनुमति प्रदान की है. सत्र 2018-19 के लिए लगभग 2500 लड़कियों ने आवेदन किया था, जिनमें से 15 लड़कियों का चयन किया गया.    इन सभी को नौंवीं कक्षा में दाखिला दिया गया है.   सभी छात्राओं ने 19 अप्रैल से कक्षा में जाना शुरू किया.  इन 15 छात्राओं के अतिरिक्त यहां 450 अन्य छात्र भी हैं.


केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के पुनर्गठन को मंजूरी दी

योजना के नए स्वरूप के तहत ग्राम पंचायतों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाया जाएगा. साथ ही ग्राम पंचायत के काम-काज में पारदर्शिता लाने पर भी जोर रहेगा.  सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्‍त करने के लिए योजना के क्रियान्‍वयन और निगरानी गतिविधयों को सामान्‍य रूप से आपस में जोड़ा जाएगा और मुख्‍य बल मिशन अंत्‍योदय के अंतर्गत चिन्हित पंचायतों और नीति आयोग द्वारा चिंन्हित 115 आकांक्षी जिलों पर होगा.  इस योजना का विस्‍तार देश के सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में किया जाएगा.   योजना में उन क्षेत्रों के ग्रामीण स्‍थानीय शासन के संस्‍थानों को भी शामिल किया जाएगा जहां पंचायतें नहीं हैं.


फ्रेंच नेशनल असेंबली ने विवादास्पद आव्रजन कानून पारित किया

  विवादास्पद आव्रजन कानून पारित करने से राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की पार्टी अभूतपूर्व तरीके से दो हिस्सों में बट गई. इस पर 61 घंटों तक बहस चली, जिसके बाद कल इसे पारित किया गया. इस कानून इसके पक्ष में 228 और खिलाफ 139 मत डले जबकि 24 अनुपस्थित रहें.   मैक्रों की पार्टी रिपब्लिक ऑन द मूव  (एलआरईएम) पार्टी के भारी समर्थन के दम पर यह पारित हुआ.  पार्टी के एक प्रमुख सदस्य जीन मिशेल क्लेमेंट ने बिल पारित होते ही बगावत की घोषणा कर दी तथा वोट न देते हुए पार्टी छोड़ने की घोषणा कर दी. 


मेघालय से 27 वर्ष बाद हटाया गया AFSPA

मेघालय से सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) कानून (AFSPA अथवा अफस्पा) को पूरी तरह हटा लिया गया, जबकि अरुणाचल प्रदेश में यह असम सीमा से लगे आठ थाना क्षेत्रों और पड़ोसी म्यांमार से लगे तीन जिलों में लागू रहेगा.   गृह मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार पिछले साल 2017 में मेघालय में उग्रवाद की सबसे कम घटनाएं हुई हैं. चार साल से हिंसा में लगातार गिरावट जारी है. ऐसा दो दशकों में पहली बार देखने को मिला है. वर्ष 2000 की तुलना में 2018 में 85 प्रतिशत कम हमले हुए जिसके कारण अफस्पा की आवश्यकता नहीं रह गई थी.



विदेश से पैसा भेजने में भारतीय अव्वल: विश्व बैंक रिपोर्ट

 भारत के बाद दूसरे स्थान पर चीन है जिसने 64 बिलियन डॉलर का रेमिटेंस किया है.  इसके बाद क्रमशः फिलीपिंस 33 बिलियन, मेक्सिको 31 बिलियन के साथ क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहें है. पाकिस्तान 20 बिलियन और बांग्लादेश 13 बिलियन के रेमिटेंस के साथ सामान्य रहे जबकि श्रीलंका में 0.09 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है.   छोटे और मध्य इनकम वाले देशों ने 466 बिलियन डॉलर का आंकड़ा छुआ जो कि पिछले साल 2016 के 429 बिलियन से 8.5 प्रतिशत ज्यादा है. 


अदिलाबाद डोकरा और वारंगल की दरियों को जीआई टैग हासिल हुआ

डोकरा कलाकार वोज समुदाय से आते हैं जिन्हें तेलंगाना में वोजरी अथवा ओटरी के नाम से भी जाना जाता है.अदिलाबाद डोकरा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी प्रत्येक कलाकृति दूसरे से भिन्न होती है. इसकी एक कलाकृति की हूबहू कॉपी बनाना लगभग असंभव है क्योंकि इसमें धातु पर बेहद बारीकी से काम किया गया होता है.कलाकार कांसे की वस्तुओं को पुरातन तरीके से ढाल कर उसे मोम के ढांचे में डालकर तैयार करते हैं जिससे इस कला को और भी अधिक बारीकी हासिल होती है.


इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट में जज बनने वाली देश की पहली महिला वकील

 वरिष्ठ अधिवक्ता इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट में सीधे जज बनने वाली देश की पहली महिला वकील होंगी. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने लगभग तीन महीने पहले उनका नाम सुप्रीम कोर्ट जज के लिए भेजा था. केंद्र सरकार ने कॉलेजियम की सिफारिश मान ली है.इस समय सुप्रीम कोर्ट में 24 जज हैं जिनमें सिर्फ एक ही महिला जज जस्टिस आर भानुमति हैं.   इंदु के पदभार संभालने के बाद से वो दूसरी महिला जज होंगी.




भारत विश्व का चौथा सबसे सहिष्णु देश: Ipsos MORI सर्वेक्षण

 यह सर्वेक्षण Ipsos MORI  द्वारा किया गया था. इस सर्वेक्षण में 27 देशों के करीब 20 हजार लोगों का इंटरव्यू किया गया. इसमें उन तथ्यों को सामने लाने की कोशिश की गई जो कि नागरिकों के अनुसार मतांतर अथवा समाज को बांटने का काम करते हैं. सर्वे के अनुसार 63 प्रतिशत भारतीय अलग-अलग समुदाय, संस्कृति या दृष्टिकोण वाले लोगों के मत पर भारत को सहिष्णु देश मानते हैं.  सर्वेक्षण द्वारा यह सामने आया कि 53 प्रतिशत भारतीय दूसरे समुदाय, संस्कृति या दृष्टिकोण वाले लोगों से मेलजोल बढ़ने पर आपसी समझ और सम्मान की भावना पैदा होती महसूस करते हैं.

पाकिस्तान द्वारा अन्तरिक्ष कार्यक्रम आरंभ किये जाने की घोषणा

पाकिस्तान अगले वित्तीय वर्ष (2018-19) में अपना अंतरिक्ष कार्यक्रम आरंभ करने की तैयारी में है. पाकिस्तान सरकार द्वारा इस कार्यक्रम पर 470 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. इसका उद्देश्य उपग्रह कार्यक्रमों के लिए विदेशी सहायता पर निर्भरता समाप्त करना है.पाकिस्तान के डॉन न्यूज ग्रुप द्वारा प्रकाशित जानकारी के अनुसार पाकिस्तान की स्पेस एजेंसी ‘स्पेस एंड अपर एट्मॉस्फियर रिसर्च ऑर्गनाइजेशन’ (Suparco) ने अगले वित्त वर्ष (2018-19) के लिए 470 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया है.



पवन चामलिंग सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले मुख्यमंत्री बने

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग भारत के इतिहास में किसी भी राज्य में सबसे अधिक समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने वाले पहले मुख्यमंत्री बन गये हैं. पवन चामलिंग ने 30 अप्रैल 2018 को  बिना किसी बाधा के 25 साल का लंबा कार्यकाल पूरा कर लिया.इससे पहले सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड ज्योति बसु का था. ज्योति बसु ने पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में 23 साल तक पदभार संभाला था. इस अवधि में पवन चामलिंग को लगातार पांच बार मुख्यमंत्री बनाया गया.



सैन्य अभ्यास में पहली बार एक साथ हिस्सा लेंगे भारत-पाकिस्तान

रूस में सितंबर 2018 में होने वाले बहु-राष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में पहली बार भारत और पाकिस्तान एक साथ हिस्सा लेंगे. आतंकवादी गतिविधियों पर लगाम लगाने के मकसद से आयोजित इस सैन्य अभ्यास में चीन और कई अन्य देश भी शामिल होंगे.यह सैन्य अभ्यास शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की रूपरेखा के तहत किया जाएगा. सुरक्षा समूह की इस संस्था पर चीन का प्रभुत्व है जिसे अब नाटो की बराबरी कर सकने वाली संस्था के तौर पर देखा जा रहा है.



देश के हर गांव में पहुंची बिजली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना के तहत हर गांव के रौशन करने का लक्ष्य 28 अप्रैल 2018 को हासिल कर लिया गया. भारत अब पूर्णत: बिजली से रोशन देश बन गया है. मणिपुर के लीसांग गांव के घर बिजली बल्बों से रोशन होने के साथ ही भारत ने शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है.केंद्र सरकार के दावे के अनुसार देश का अब ऐसा कोई गांव नहीं है जहां पर बिजली न गई हो. इस योजना के कार्यान्वयन का काम रूरल इलेक्ट्रीफिकेशन कॉर्पोरेशन को सौंपा गया था. केंद्र सरकार का अगला लक्ष्य 31 मार्च 2019 तक हर घर को 24 घंटे बिजली देने का हैं.



विश्व की सबसे तेज मिसाइल बनेगी ब्रह्मोस

दुनिया की सबसे तेज गति की क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस को और ज्यादा अच्छी तकनीक वाले इंजन के साथ दस साल में हाइपरसौनिक क्षमता हासिल कर लेगी और मैक-7 (ध्वनि की गति की सात गुना की सीमा) को पार कर लेगी. इस मिसाइल को भारत-रूस ने मिलकर विकसित किया है.डीआरडीओ, आईआईटी और भारतीय विज्ञान संस्थान मिलकर इस लक्ष्यक को हासिल करने के प्रयास में जुटे हैं. रूसी संस्थान भी भारत के साथ इस पर काम कर रहे हैं.


No comments