top post

Samvida Shikshak Exam 2018 grade 1,2,3 Date and important rules


Samvida Shikshak Exam 2018 grade 1,2,3 Date and important rules  
Samvida Shikshak Exam 2018


Samvida Shikshak Exam 2018 grade 1,2,3 2018 Date and important rules   प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड-

"अतिथि शिक्षक भर्ती नियम 2018 / अतिथि शिक्षक भर्ती की ऑनलाइन प्रक्रिया / PEB ( Professional Examination Board ) Bhopal  संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा  वर्ग-1 वर्ग-2 एवं वर्ग- 3 के लिए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण जानकारी " 



मध्य प्रदेश सरकार संविदा शाला शिक्षक चयन परीक्षा फरवरी 2018 में करा सकता है  अतिथि शिक्षकों को लेकर फैसला होने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने शासन को 90 दिन में परीक्षा कराने का प्रस्ताव भेज दिया है अगर ऐसा हुआ तो अगले शैक्षणिक सत्र में   मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों को 31658 शिक्षक मिल जाएंगे
मध्य प्रदेश सरकार ने 2013 में विधानसभा चुनाव के पहले संविदा शाला शिक्षक चयन परीक्षा कराने की घोषणा की थी तब से तैयारी चल रही है प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड  लगातार 3 साल से संभावित परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर रहा है
अतिथि शिक्षकों को मिलेगा लाभ-
संविदा शिक्षक चयन परीक्षा में अतिथि शिक्षकों के लिए 25 परसेंट  पद आरक्षित रहेंगे इसके अलावा उन्हें अनुभव के अंक भी दिए जाएंगे जिन्हें जोड़कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी
संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि फरवरी में घोषत होने की संभावना है। इसलिए पढाई अभी से चालू कर दे परीक्षा की तिथि द्योषित होने के 1 माह बाद ही परीक्षा करा दी जावेंगी।
परीक्षा शुल्‍क आनाक्षित वर्ग के अम्‍यर्थियों के लिए 500 रूपये
अनुसूचित जाति एवं जनजाति /अन्‍य पिछड़ा वर्ग एवं निशक्‍तजन अभ्‍यर्थियों के लिए 250 रूपये  
सीधी भर्ती बैकलॉग के लिए कोई शुल्‍क नही लिया जावेगा।
आनलाईन आवेदन कियोस्‍क के माध्‍यम से भरने वाले आवेदक को एमपीआनलाईन का पोर्टल शुल्‍क 70 रूपयें अतिरिक्‍त देने होगे।
व्‍यापम परीक्षा को दो पाली में करायेगा।
परीक्षा केंद्र भोपाल, इंदौर, जबलपूर,उज्‍जैन आदि हों सकते है।
अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्‍मीदवार को डीएड व बीड में छूट दी जा रही है। ऐसे अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति उम्‍मीदवार जिंहोने डीएड एवं बीएड नहीं किया है वो भी संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा वर्ग 1 2 3 के फार्म भर सकेंगे।
अन्‍य उम्‍मीदवारों के लिए बीएड एवं डीएड अनिवार्य कर दिया गया है ।
लगभग 45000 पदों पर होगी संविदा शाला शिक्षकों की भर्ती परीक्षा।
संविदा शाला शिक्षक वर्ग 1,2,3 की भर्ती परीक्षा ऑनलाईन कराई जानी है।
लगभग 2 से तीन माह तक चल सकती है संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा।
संविदा शाला शिक्षक भर्ती परीक्षा में ऐसे उम्‍मीदवार जिनकी पडाई अभी रनींग चल रही है वो ये भर्ती परीक्षा के पात्र नहीं होंगे। इसका मतलब ये है अन्‍य वर्ग के उम्‍मीदवार जो जिनका बीएड एवं डीएड की परीक्षा होनी बाकी है वों अपात्र माने जावेंगे। ऐसे में हजारों उम्‍मीदवार का सपना टूट सकता है जो अभी द्वितीय वर्ष की तैयारी कर रहे है।
हाल ही में महिलाओं को सरकार की तरफ से नये साल पर विशेष आरक्षण दिया जा रहा है।
संविदा भर्ती सौ दिन के अनुभव पर ही बोनस अंक देने की तैयारी कर रही है सरकार।
12 लाख उम्‍मीदवार देंगे संविदा शाला शिक्षक की भर्ती परीक्षा ।

Samvida Shikshak Exam 2018 grade 1,2,3 2018 Date and important rules
मध्‍य प्रदेश के बाहार के उम्‍मीदवारों को निराशा हाथ लग सकती है सिर्फ मध्‍यप्रदेश के उम्‍मीदवारों को ही मौका दिया जा सकता है।
मध्‍यप्रदेश शासन अब दिन के हिसाब से बोनस अंक देने वाली है 100 से 1 वर्ष तक 5 अंक निर्धारित है। 200 से 2 वर्ष तक 10 अंक एवं उसके बाद के अतिथि शिक्षकों को 15 अंक दे सकती है।
सबसे ज्‍यादा लगभग 5 लाख उम्‍मीदवार सविंदा शाला भर्ती परीक्षा वर्ग 3 में सामिल हो सकते है।
मध्‍यप्रदेश शासन ने परीक्षा में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है ऐसे उम्‍मीदवार जिन्‍होंने अपना आधार अपडेड नहीं किया है वो जल्‍द ही अपना आधार अपडेट कर ले । अन्‍यथा उन्‍हे परीक्षा में परेशानी का सामना करना पढ सकता है।
संविदा शाला शिक्षक वर्ग 3 हेतू न्‍यूनतम योग्‍यता ग्रेजवेशन 50 प्रतिशत के साथ उत्‍तीर्ण होनी आवश्‍यक है । एवं साथ में बीएड एवं डीएड भी अनिवार्य है । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्‍मीदवार को डीएड व बीड में छूट दी जा रही है।
संविदा शाला शिक्षक वर्ग 2 हेतू न्‍यूनतम योग्‍यता ग्रेजवेशन 50 प्रतिशत के साथ उत्‍तीर्ण होनी आवश्‍यक है । एवं साथ में बीएड एवं डीएड भी अनिवार्य है । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्‍मीदवार को डीएड व बीड में छूट दी जा रही है।
संविदा शाला शिक्षक वर्ग 1 हेतू न्‍यूनतम योग्‍यता ग्रेजवेशन 50 प्रतिशत के साथ उत्‍तीर्ण होनी आवश्‍यक है । एवं साथ में बीएड एवं डीएड भी अनिवार्य है । अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्‍मीदवार को डीएड व बीड में छूट दी जा रही है।
चुनाव साल में राज्य सरकार लगभग 35-45 हजार पदों पर संविदा शिक्षकों की भर्ती की जाएगी जिसमें अतिथि शिक्षको को प्राथमिकता दी जाएगी स्कूल शिक्षा विभाग में भर्ती नियमों में संशोधन का प्रस्ताव शासन को भेजा और शासन ने इसे मंजूर करते हुए जून से पहले चयन परीक्षा कराने का निर्णय लिया है
Samvida Shikshak Exam 2018
शिक्षकों के लगभग 60  हजार से ज्यादा पद अभी खाली है फिर भी वर्ष 2013 से संविदा परीक्षा टल रही है इसलिए दोस्तों निश्चित है कि बहुत जल्द से जल्द संविदा भर्ती परीक्षाओं के आवेदन पत्र भरे जाएंगे
भोपाल में प्रकाशित अखबार नई दुनिया के अनुसार संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा जून से पहले की जाएगी दोस्तों इससे पहले वर्ष 2011 में संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा हुई थी इस बार संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा का आना तय है क्योंकि मुख्यमंत्री जी के द्वारा भी इसके बारे में कई बार जिक्र किया गया है यह भर्ती चुनाव से पहले  आना तय है है संविदा भर्ती परीक्षा  प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा दी जाएगी जिसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे
हम आपके लिए सविंदा शाला शिक्षक की समस्‍त नोट्स उपलब्‍ध करा रहें है । अभी वर्तमान में हमारे द्वारा पर्यावरण अध्‍ययन पर भाग 1  बनाया गया है आगे कल हम इसका भाग दूसरा बनायेगे जिसमें मै पूरी पर्यावरण अध्‍ययन कम्‍पलीट होगी। साथ ही हमने बाल विकास एवं शिक्षा विज्ञान पर भी पूरा टापिक कवर कर लिया है। जो संविदा शाला भर्ती परीक्षा  के लिए अत्‍यन्‍त उपयोगी है।  हमने नीचे लिंक दी हुई है आप लिंक पर क्लिक करके भी देख सकते है।


हमारी website visit करते रहे.  ये हमारी website  है इसे कही लिख ले सही जानकारी आप तक पहुचाना ही हमारा लक्ष्‍य है । अधिक से अधिक share करे ताकि आपे परिवार के और भी लोग तैयारी कर सके ।  

आने वाली परीक्षा की तैयारी पहले से ही रखे हमारा प्रयास है कि आप बेहतर स्‍कोर कर सके । धन्‍यवाद


TAGS-

व्यापम संविदा शिक्षक 2018,

संविदा शिक्षक की नयी जानकारी,

संविदा वर्ग ३ वैकैंसीय,

संविदा भर्ती लेटेस्ट न्यूज़,

संविदा शिक्षक भर्ती 2018,

संविदा शिक्षक की तैयारी कैसे करें,

संविदा शिक्षक वर्ग 3 सिलेबस इन हिंदी,


mp व्यापम शिक्षक भर्ती 2018 नियम ओबीसी आरक्षण जानकारी,

No comments