top post

जनवरी(2018) करेंट अफेयर-2

            जनवरी(2018) करेंट अफेयर-2




केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने 30 जनवरी 2018 को सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फिशरीज टेक्नालॉजी कोच्चि द्वारा विकसित मछलियों में रासायनिक मिलावट या छिड़काव का पता लगाने वाली किट - त्वरित परीक्षण किट (सिफ्टेस्ट ) को जारी किया.

मछलियों को जल्दी खराब होने से रोकने और बर्फ में फिसलन खत्म करने के लिए अमोनिया तथा फॉर्मेल्डहाइड का इस्तेमाल किया जाता है जो कि मनुष्य स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है. जांच किट मछिलयों में दोनों रसायनों की उपस्थिति का पता लगाता है.

त्वरित परीक्षण किट (सिफ्टेस्ट)

आज का उपभोक्ता भोजन की गुणवता की सुरक्षा को लेकर बहुत सजग है. उपभोक्ता को दूषित पदार्थों की जांच के लिए ऐसी तकनीक की जरूरत है, जो संवेदनशील सुगम होने के साथ-साथ शीघ्रता से दूषित पदार्थों का पता लगा सके.

•    भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फिशरीज टेक्नालॉजी ने अमोनिया तथा फॉर्मेल्डहाइड की त्वरित जांच हेतु परीक्षण किटों को विकसित किया है.

•    इन किटों का प्रयोग उपभोक्ता सरल तरीकों से कर सकता है.

•    किट के भीतर कागज़ की पट्टियां, रसायनिक द्रव्य तथा परिणाम जानने के लिए एक मानक चार्ट दिया गया है.

•    फॉर्मेल्डहाइड एक कैंसर उत्प्रेरित करने वाला रसायन है, इसलिए मत्स्य परीक्षण में इसका उपयोग चिंतनीय है.

•    मत्स्य परिरक्षण के लिए मात्र मानकीकृत मत्स्य प्रसंस्करण, संग्रहण, परिवहन एवं विपणन के कोल्ड चेन का यथोचित प्रयोग करना 

क्यों है आवश्यक?

अमोनिया तथा फॉर्मेल्डहाइड के सेवन से मनुष्यों में अनेक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जैसे, पेट दर्द, वमन, बेहोशी जैसी समस्याएं उत्पन्न‍ हो जाती हैं, और यहां तक कि व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है.

भारतीय घरेलु मत्स्य बाज़ार में फॉर्मेल्डहाइड तथा अमोनिया युक्त मत्स्य के व्रिकय होने की सूचनाएं आए दिन प्राप्त प्राप्त हो रही हैं, विशेषत: उन बाज़ारों में जो उत्पादन केंद्रों से दूरदराज स्थानों में स्थित हैं. राष्ट्रीय एवं अंर्तराष्ट्रीय विनियमों के अनुसार मछली उत्पादों को सिर्फ बर्फ के माध्यम से संरक्षित किया जाना चाहिए तथा इसके परिरक्षण के लिए किसी भी रसायन का उपयोग पूर्णत: वर्जित है.

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी समेत पांच सासंदों को 29 जनवरी 2018 को ‘उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार’ के लिए चुना गया.
इनके अलावा जिन्हें पुरस्कार के लिए चुना गया है, उनमें मणिपुर की राज्यपाल और पांच बार की राज्यसभा सांसद नजमा ए. हेपतुल्ला वर्ष 2013 के लिए, भाजपा के लोकसभा सदस्य हुक्मदेव नारायण यादव वर्ष 2014 के लिए और 5 बार के राज्यसभा सदस्य लोक बीजू जनता दल के भर्तृहरी महताब वर्ष 2017 के लिए शामिल हैं. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी को क्रमश: वर्ष 2015 और वर्ष 2016 के लिए चुना गया है.
यह पुरस्कार भारतीय संसदीय समूह द्वारा भारतीय संसद में समग्र योगदान के लिए भारतीय संसद के उत्कृष्ट सदस्य को दिया जाता है.
उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार:
उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार वर्ष 1995 में शुरू किए गए थे. यह पुरस्कार अभी तक 18 सांसदों को प्राप्त हुआ है. आईपीजी द्वारा यह पुरस्कार पाने वाले पहले सदस्य समाजवादी जनता पार्टी के चंद्रशेखर थे. यह समूह भारत के अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) के रूप में भी कार्य करता है.
इससे पहले ‘उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार’ से सम्मानित सांसद:
सांसद का नाम
वर्ष
इंद्रजीत गुप्ता
1992
अटल बिहारी वाजपेयी

1994
प्रणव मुखर्जी
1997
लाल कृष्ण आडवाणी
1999
मनमोहन सिंह
2002
सुषमा स्वराज
2004
पी चिदंबरम
2005
मुरली मनोहर जोशी
2009
अरुण जेटली
2010
कर्ण सिंह
2011
शरद यादव
2012

प्रधानमंत्री ने ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने 31 जनवरी 2018 को नई दिल्ली के इंदि‍रा गांधी स्टेडियम में स्कूली खेलों के प्रथम ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया. ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम का उद्देश्य जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करना है. इसके लिए देश में खेले जाने वाले सभी खेलों के लिए एक मजबूत संरचना का निर्माण किया जाएगा ताकि भारत खेलों में एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में स्थापित हो सके. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुए ‘खेलो इंडिया’ स्कूलों में युवा खेल प्रतिभाओं की पहचान करेगा और उन्हें भविष्य के चैम्पियन के रूप में विकसित करने में सहायता प्रदान करेगा.

भारत और गुयाना के मध्य दो समझौतों पर हस्ताक्षर
भारत एवं गुयाना ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने का फैसला किया और नवीकरणीय ऊर्जा तथा सांस्कृतिक आदान-प्रदान के दो करारों पर भी हस्ताक्षर किए. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गुयाना के उपराष्ट्रपति एवं विदेश मंत्री कार्ल बी ग्रीनीज के बीच यहां हुई द्विपक्षीय बैठक में ये करार किये गये.

डॉ. विनोद पॉल डब्ल्यूएचओ के प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित 

नी‍ति आयोग के सदस्य. डॉ. विनोद पॉल को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रतिष्ठित इहसान डॉगरामाकी फैमि‍ली हेल्थ फाउंडेशन पुरस्कार से सम्मानित किया है. यह सम्मान प्राप्त करने वाले वे पहले भारतीय हैं. परिवार स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनकी सेवाओं के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया है.


TAGS-


करेंट अफेयर्स इन हिंदी 2017,

करंट अफेयर्स 2017,

current affairs in hindi pdf,

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स,

करंट अफेयर्स pdf,

करेंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर,

करंट अफेयर्स २०१७ इन हिंदी,

करेंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर 2017,

No comments