top post

Agust 2017 current affairs. करेंट अफेयर्स अगस्त 2017।

1 .अमेरिका के वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला पौधा आधारित  जीका वैक्सीन विकसित किया है ।जो कि अन्य टीको की तुलना में अधिक प्रभावी सुरक्षित और सस्ता हो सकता है।इस  टीका को तमबाकू संयंत्र से प्राप्त प्रोटीन का उपयोग करके विकसित किया गया है। वर्तमान में जीका से निपटने के लिए विश्व भर में कोई भी लाइसेंस प्राप्त टीका या चिकित्सा पद्धति उपलब्ध नहीं है।
2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2017 को स्वतंत्रता  के बाद से अब तक की समस्त वीरता पुरस्कार प्राप्त विजेताओं के सम्मान में एक वेबसाइट लॉन्च की ।www.gallantryawards.gov.in  के शुभारंभ की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह पोर्टल हमारे सैन्य असैन्य दोनों ही क्षेत्रों के शूरवीर पुरुषों और महिलाओं की गाथाओं को संरक्षित रखेगा और उसे लोगों को उपलब्ध कराएगा।
3. ब्रिटिश वैज्ञानिकों द्वारा अगस्त 2017 के दूसरे सप्ताह में घोषणा की गई की उन्होंने अंटार्कटिक में बर्फ की चादर के नीचे विश्व के सबसे बड़े ज्वालामुखी क्षेत्र मौजूद होने की खोज की है वैज्ञानिकों के अनुसार सतह से 2 किलोमीटर नीचे लगभग 100 ज्वालामुखियों की मौजूदगी होने की संभावना है एक ही स्थान पर इतने अधिक ज्वालामुखी मौजूद होने के कारण यह विश्व का सबसे बड़ा ज्वालामुखी क्षेत्र है ।इस खोज को ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा प्रमाणित किया गया । वैज्ञानिकों के अनुसार इस क्षेत्र में 91 ज्वालामुखियों का हाल ही में पता लगाया गया है। जबकि कुछ समय पहले ही 47 ज्वालामुखी खोजे जा चुके हैं।
4.  केंद्र सरकार द्वारा जारी एक निर्देश में ऑनलाइन कंप्यूटर और मोबाइल गेम "ब्लू  व्हेल चैलेंज" पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की ।
केंद्र सरकार द्वारा इसे खेलने वाले बच्चों पर हो रहे दुष्प्रभावों की शिकायत के बाद इस पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया । सरकार ने प्रमुख सर्च इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यह  गेम डाउनलोड करने से संबंधित लिंक हटाने को कहा है । इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सर्च इंजन गूगल इंडिया माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और याहू इंडिया के अतिरिक्त सोशल मीडिया के प्लेटफार्म जैसे Facebook इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प को ब्लू व्हेल चैलेंज गेम को डाउनलोड करने की सुविधा या इस से जुड़ा कोई भी लिंक अपने प्लेटफोर्म से तुरंत हटाने को कहा है।
5. भारत तापी गैस पाइपलाइन की अगली स्टीयरिंग कमेटी की बैठक की मेजबानी करेगा भारत तापी (तुर्कमेनिस्तान -अफगानिस्तान- पाकिस्तान -भारत) परियोजना की अगली स्टीयरिंग कमेटी की बैठक का आयोजन करेगा यह निर्णय व्यापार ,आर्थिक वैज्ञानिक, और तकनीकी सहयोग पर छठी अंतर सरकारी समिति की बैठक में लिया गया।
6. अमेरिका द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में सिख ,ईसाई और हिंदू जैसे अल्पसंख्यक जबरन धर्मांतरण के डर में रहते हैं ।रिपोर्ट में कहा गया है । कि पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों और धार्मिक आजादी को संरक्षण नहीं दिया जा रहा है।
7. झारखंड द्वारा हाल ही में धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक पारित किया गया है।
8. हाल ही में राज्यसभा टीवी के सीईओ गुरदीप सिंह सप्पल ने इस्तीफा दिया।
9. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आईसीजीएस शौर्य जहाज को भारतीय तटरक्षक बल को सौंपा है।
10.  केंद्र सरकार ने 11 अगस्त 2017 को पहलाज निहलानी के स्थान पर प्रसून जोशी को केंद्रीय सेंसर बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया है।
11. विश्व चैंपियनशिप की भाला फेंक प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाले देवेंद्र सिंह पहले भारतीय बने।
12. महेश्वरी चौहान ने 7 वें एशियाई शार्ट गन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता।
13. राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने 10 अगस्त 2017 को बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में लगभग 2033 करोड़ रुपए की लागत की 10 परियोजनाओं को मंजूरी दी है।
14. विश्व के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट ने हाल ही में सन्यास की घोषणा की तथा वह अपनी अंतिम रेस भी पूरी नहीं कर पाए हैं।
15. लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा को हाल ही में पूर्वी कमान के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।

No comments